• Hindi News
  • International
  • Bolivia, a 70 year old woman cycled 60 km on the world's most dangerous mountain road, altitude 11 thousand feet

बोलिविया / 11 हजार फीट की ऊंची रोड ऑफ डेथ पर 70 साल की महिला ने 60 किमी साइकिल चलाई



मिरथा मुनोज। मिरथा मुनोज।
X
मिरथा मुनोज।मिरथा मुनोज।

  • मिरथा मुनोज ने नार्थ यंगास रोड पर साइकिलिंग की, यह दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है
  • मिरथा ने बेटे की मौत के दर्द से उबरने के लिए साइकिल रेस को सहारा बनाया
  • नार्थ यंगास रोड 1930 में बनी थी, तब से यहां हादसों में हजारों लोगों की मौत हो चुकी है

Dainik Bhaskar

Oct 07, 2019, 11:43 AM IST

सुक्रे. बोलिविया की 70 साल की मिरथा मुनोज ने दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क नार्थ यंगास रोड पर 60 किमी साइकिल चलाई है। उन्होंने स्काई रेस स्पर्धा में हिस्सा लिया और रेस पूरी भी की। बोलिविया की यह सड़क 11 हजार फीट की ऊंचाई पर है। पूरा इलाका जंगल से घिरा है। सड़क संकरी और खड़ी ढलान में है। कई जगह सड़क के किनारे रेलिंग भी नहीं है। यहां अक्सर भारी बारिश और बर्फबारी होती है। भूस्खलन भी होता है। ऐसी खतरनाक स्थिति के कारण इस सड़क को रोड ऑफ डेथ भी कहा जाता है। यह सड़क 1930 में बनी थी। तब से यहां हादसों में हजारों लोगों की मौत हो चुकी है।

 

दरअसल, कई साल पहले मिरथा के बेटे की अचानक मौत हो गई थी। इससे उभरने के लिए मुनोज ने इसमें हिस्सा लिया। वह कहती हैं कि साइकिल रेस ने ही उन्हें दर्द सहने और खुद को दोबारा खड़ा करने की हिम्मत दी। यह जूनून आज का नहीं, बहुत साल पुराना है। इतनी लंबी रेस में हिस्सा लेना ही बड़ी उपलब्धि है। जीतना या हारना मकसद नहीं है। 11 हजार फीट की ऊंचाई पर साइकिल चलाना कठिन है, लेकिन असंभव नहीं है। हम ऊपर और ऊपर चले जाते हैं, कहीं कोई आराम नहीं मिलता, लेकिन रेस पूरी होने के बाद खुशी मिलती है। 

 

छह पोते-पोतियों के साथ साइकिल चलाना पसंद : मिरथा स्काई रेस स्पर्धा की संस्थापक सदस्य भी हैं। उन्हें साइकिल चलाने में सबसे ज्यादा खुशी तब मिलती है, जब उनके 6 पोते-पोतियां साथ होते हैं। उनकी एक पोती 18 साल की हो चुकी हैं। मिरथा को इससे बहुत उम्मीदें हैं। वह कहती हैं कि नई पीढ़ी भी उन्हीं के ट्रैक पर दौड़ना चाहती हैं।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना