• Hindi News
  • International
  • India China Border News/Army Update | India China Ladakh Galwan Valley Dispute | Indian and Chinese militaries will hold Lt General level talks

लद्दाख में तनाव कम करने की कोशिश / भारत-चीन की सेना के बीच कल लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की बातचीत होगी, हर हफ्ते मीटिंग करने को राजी हो चुके हैं दोनों देश

चीन ने सीमा विवाद से निपटने के लिए 1959 के नक्शे को मानने की मांग की है। हालांकि, भारत ने इसे नकार दिया है। -फाइल फोटो
X

  • बैठक लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल में भारत की तरफ चुशुल में होगी
  • चीन अभी भी मारे गए अपने सैनिकों की संख्या नहीं बता रहा है

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 05:42 AM IST

नई दिल्ली. गलवान हिंसक झड़प के बाद लगातार बढ़ रहे तनाव को कम करने के लिए भारत और चीन की सेनाओं के बीच मंगलवार को लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की बातचीत होगी है। यह बैठक लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल में भारत की तरफ चुशुल में होगी। इससे पहले एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया था कि दोनो देशों के बीच हर हफ्ते बैठक की तैयारी है। बैठक में भारत की तरफ से विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय के अधिकारियों के अलावा सैन्य कमांडर भी शामिल होंगे।

चीन मारे गए अपने सैनिकों की चर्चा नहीं कर रहा 
यह बैठक डब्ल्यूएमसीसी (वर्किंग मेकेनिज्म फॉर काउंसिलेशन एंड कोऑर्डिनेशन) के तहत होगी। पिछले हफ्ते भी डब्ल्यूएमसीसी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक बैठक हुई थी। सूत्रों के मुताबिक इस दौरान चीन ने 15 जून को गलवान वैली पर हुई हिंसक झड़प के दौरान मारे गए अपने सैनिकों की कोई चर्चा नहीं की। हालांकि, भारत पहले ही अपने शहीद हुए सैनिकों की संख्या बता चुका है, लेकिन चीन अभी तक चुप्पी साधे है।

इस हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हुए थे। वहीं, चीन के 40 से ज्यादा सैनिकों के मारे जाने का अनुमान है।

भारत ने कहा था- चीन नए ढांचे बनाना बंद कर दे
गलवान झड़प और सीमा पर मौजूदा हालात के मद्देनजर भारत ने चीन को 26 जून को दो-टूक संदेश दिया था। भारत ने कहा है कि सीमा पर जैसे हालात थे, उन्हें बदलने की चीन की कोशिश का असर द्विपक्षीय संबंधों पर पड़ेगा। उसकी प्रतिक्रिया होगी। चीन में भारतीय राजदूत विक्रम मिसरी ने कहा कि हालात को सुधारने के लिए चीन के पास अब केवल एक ही रास्ता है, वो नए ढांचे खड़े करना बंद कर दे।

भारत-चीन तनाव से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ सकते हैं....
1. जनरल वीके सिंह ने कहा- चीनी सेना के टेंट में रहस्यमयी आग की वजह से हुई थी गलवान झड़प
2. गलवान में जहां विवाद हुआ, वहां चीन ने फिर अपने टेंट लगाए

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना