पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • India Pakistan Kashmir | India To UN It Is A Well Known Fact That Pakistan Is Nerve Centre Of Terrorism.

कश्मीर पर भारत की दो टूक:भारत ने कहा- दुनिया जानती है कि पाकिस्तान 40 हजार आतंकियों का गढ़ और पनाहगाह, हर हमले के तार वहीं से जुड़ते हैं

वॉशिंगटन2 महीने पहले
कश्मीर में तैनात भारतीय सैनिक पेट्रोलिंग करते हुए। भारत का आरोप है कि पाकिस्तान के इशारे और मदद से कश्मीर में आतंकवादी हिंसा फैलाने की कोशिश करते हैं। (फाइल)
  • यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने यह बातें कहीं
  • भारत ने पाकिस्तान के प्रोपेगंडा को दुनिया के ध्यान भटकाने की नाकाम कोशिश बताया

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का एक साल पूरा होने जा रहा है। पाकिस्तान इसको लेकर नए पैंतरे आजमा रहा है। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। तिरुमूर्ति के मुताबिक- पाकिस्तान आज भी आतंकवाद का गढ़ है। वहां अब भी 40 हजार से ज्यादा आतंकवादियों को तमाम सहूलियतें दी जा रही हैं। कश्मीर अंतरराष्ट्रीय नहीं, बल्कि दो देशों के बीच का मामला है। इसे बातचीत से ही सुलझाया जा सकता है।

पाकिस्तान में आतंकी संगठनों की भरमार
न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में तिरुमूर्ति ने कहा, “दुनिया जानती है कि पाकिस्तान ही आतंकवादियों और आतंकवाद का गढ़ है। दुनिया के जितने बड़े आतंकी हुए या हैं, उनका पाकिस्तान कनेक्शन रहा। वहां कई आतंकी संगठन आज भी बेधड़क काम कर रहे हैं। दुनिया के खिलाफ साजिशें रची जा रही हैं। जमात-उद-दावा, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन। इनके अलावा भी कई आतंकी संगठन वहां मौजूद हैं।”

यूएन भी सब जानता है
एक सवाल के जवाब में तिरुमूर्ति ने कहा- कई मौकों पर यूएन ने भी पाकिस्तान में आतंकी संगठनों के सक्रिय होने और दूसरे देशों में हमले की बात मानी है। इस पर कई रिपोर्ट्स भी आईं। हाल ही में इन आतंकी संगठनों की निगरानी और उनको मिलने वाली मदद पर रोक की बात की गई थी। समय-समय पर आईएसआईएस और अल-कायदा के खतरों पर भी हम बात करते हैं। एक चीज है कॉमन है- सभी में पाकिस्तान का नाम आता है।

कश्मीर पर पाकिस्तान की दलीलें फिजूल
कश्मीर पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में तिरुमूर्ति ने कहा, “मैं एक बात का भरोसा दिलाना चाहता हूं। यूएन में पाकिस्तान कश्मीर पर जो राग अलाप रहा है, जो कोशिशें कर रहा है, उनका कोई फायदा नहीं होने वाला। भारत ने हर बार उसकी साजिशों को बेनकाब और नाकाम किया है। सच्चाई ये है कि पाकिस्तान के पास ऐसी कोई आवाज नहीं है जो यूएन में सच साबित हो। दुनिया जानती है कि पाकिस्तान क्या कर रहा है और वहां क्या होता आया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने पिछले साल अगस्त में 1972 के शिमला समझौते का जिक्र किया था।”

सीजफायर वॉयलेशन से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ सकते हैं...

1. कश्मीर में एलओसी पर तनाव, पुंछ सेक्टर में पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग, एक जवान शहीद और दो घायल

2. पाकिस्तान की नापाक हरकत, जम्मू-कश्मीर में पुंछ के गुलपुर सेक्टर में पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया; 3 नागरिकों की मौत

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें