अमेरिका / अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा- भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं



-फाइल -फाइल
X
-फाइल-फाइल

  • पोम्पियो ने कहा कि उनका यह प्रयास इंडो-पैसिफिक स्ट्रेटजी का हिस्सा
  • विकास के अगले चरण में लघु एवं मध्यम उद्योगों की भूमिका अहम होगी: पोम्पियो

Dainik Bhaskar

Jul 31, 2019, 01:59 PM IST

वाशिंगटन. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि ट्रम्प सरकार भारत के साथ मिलकर कड़ी मेहनत कर रही है ताकि उनकी अर्थव्यवस्था को बढ़ने का अवसर मिल सके। उन्होंने कहा कि उनका यह प्रयास ट्रम्प प्रशासन की इंडो-पैसेफिक स्ट्रेटजी का हिस्सा है।

 

पोम्पियो ने कहा- हमारी इंडो-पैसिफिक स्ट्रेटजी सही रास्ते पर है और यह न सिर्फ भारत के लिए, बल्कि अमेरिका के लिए के लिए भी उपयोगी है। पोम्पियो का यह बयान तब आया है जब एक हफ्ते पहले ही एक अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधिमंडल भारत के दौरे पर आया था। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच व्यापार, कर समेत कई मुद्दों पर बातचीत हुई थी।

 

2025 तक दोनों देशों के बीच व्यापार 16.42 लाख करोड़ होगा
अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रींगला ने कहा था कि अमेरिका और भारत के बीच व्यापार 2018 में लगभग 9.8 लाख करोड़ रु. (142 बिलियन अमेरिका डॉलर) से बढ़कर 2025 में लगभग 16.42 लाख करोड़ रु. (238 बिलियन अमेरिकी डॉलर)  हो जाएगा। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच विकास की वृद्धि दर को बढ़ाने में लघु एवं मध्यम उद्यम (एसएमई) की अहम् भूमिका होगी। विशेषकर, एसएमई में डिजिटल मार्केटप्लेस की बढ़ती भूमिका भारत-अमेरिका सहयोग के लिए बेहतर हालात बना रही है।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना