इंडोनेशिया / ट्रैफिक जाम में और न फंसना पड़े, इसलिए युवक खुद का हेलिकॉप्टर बना रहा है



निर्माणाधीन हेलिकॉप्टर के साथ जुजुन जुनैदी। निर्माणाधीन हेलिकॉप्टर के साथ जुजुन जुनैदी।
X
निर्माणाधीन हेलिकॉप्टर के साथ जुजुन जुनैदी।निर्माणाधीन हेलिकॉप्टर के साथ जुजुन जुनैदी।

  • जकार्ता के ऑटो रिपेयर करने वाले जुजुन जुनैदीइस ने परियोजना पर डेढ़ लाख रुपए से अधिक खर्च किए 
  • टैक्सी सेवा व्हिटस्की एविएशन से प्रेरणा ली, जुनैदीइस 2020 की शुरुआत तक इस परियोजना को पूरा कर लेंगे

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2019, 11:34 AM IST

जकार्ता. राजधानी जकार्ता के रहने वाले जुजुन जुनैदी खुद के लिए एक हेलिकॉप्टर बना रहे हैं। इसका कारण यह है कि वो शहर की सड़कों पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से तंग आ गए हैं और वे अब इसमें और नहीं फंसना चाहते। ऑटो रिपेयर शॉप चलाने वाले जुजुन को अपनी शॉप जाने के लिए रोज हैवी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है जिससे वे काफी परेशान हो चुके हैं। 

 

ऑटो-रिपेयर शॉप के मालिक एक साल से अधिक समय से हेलीकॉप्टर बनाने की परियोजना पर काम कर रहे हैं और इस साल के अंत या 2020 की शुरुआत में इस परियोजना को पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं।

 

टैक्सी सेवा से ली प्रेरणा
जुनैदी ने कहा कि इस तरह का कदम उठाने की प्रेरणा इंडोनेशिया की टैक्सी सेवा व्हिटस्की एविएशन से आई है, जो चार्टर उड़ानों में माहिर है। जुजुन ने कहा कि उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है इसलिए हेलिकॉप्टर के निर्माण के लिए आवश्यक सभी भागों को इकट्ठा करने में उन्हें कुछ समय लग गया। वे अपने घरेलू खर्चों के लिए इकट्‌टा किए गए धन का उपयोग नहीं करना चाहते थे।

 

इंजन का काम पूरा हुआ

जुजुन जुनैदी ने हेलिकॉप्टर में 700सीसी और 24-हॉर्सपावर वाले गार्ड्स जेएन 77 जीएम जनरेटर की मोटर का इस्तेमाल किया। फिलहाल, वह अपने बेटे और सबसे अच्छे दोस्त की मदद से प्रॉपेलर को लगाने का काम कर रहे हैं। अब तक परियोजना पर 1.52 लाख रुपए (2,138 डॉलर) से अधिक खर्च किए गए हैं।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना