• Hindi News
  • International
  • Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates World Cases Novel Corona COVID 19 Death Toll

कोरोना दुनिया में / 186 देशों में संक्रमण और 12983 मौतें: इटली में 24 घंटे में 793 लोगों ने जान गंवाई, शवों को दफनाने के लिए सेना उतरी

आर्मी का एक ट्रक इटली के बर्गमो शहर से मृतकों के शवों को फेरारा के कब्रिस्तान ले जाता हुआ। यहां वायरस से दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। आर्मी का एक ट्रक इटली के बर्गमो शहर से मृतकों के शवों को फेरारा के कब्रिस्तान ले जाता हुआ। यहां वायरस से दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं।
Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates World Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll
कोरोनावायरस के चलते फ्रांस को लॉकडाउन कर दिया गया है। इससे पेरिस के चैंप्स डे मार्स में हमेशा रहने वाली भीड़ गायब हो गई है। कोरोनावायरस के चलते फ्रांस को लॉकडाउन कर दिया गया है। इससे पेरिस के चैंप्स डे मार्स में हमेशा रहने वाली भीड़ गायब हो गई है।
X
आर्मी का एक ट्रक इटली के बर्गमो शहर से मृतकों के शवों को फेरारा के कब्रिस्तान ले जाता हुआ। यहां वायरस से दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं।आर्मी का एक ट्रक इटली के बर्गमो शहर से मृतकों के शवों को फेरारा के कब्रिस्तान ले जाता हुआ। यहां वायरस से दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं।
Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates World Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll
कोरोनावायरस के चलते फ्रांस को लॉकडाउन कर दिया गया है। इससे पेरिस के चैंप्स डे मार्स में हमेशा रहने वाली भीड़ गायब हो गई है।कोरोनावायरस के चलते फ्रांस को लॉकडाउन कर दिया गया है। इससे पेरिस के चैंप्स डे मार्स में हमेशा रहने वाली भीड़ गायब हो गई है।

  • स्पेन में 24 घंटे में 285 की जान गई, फ्रांस में मरीजों को अस्पताल पहुंचाने के लिए एयरफोर्स उतरी
  • कोलंबिया में सभी लोगों को 21 दिन आइसोलेशन में रहने का आदेश, इटली में मरने वाले 4 हजार पार
  • न्यूयॉर्क में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5 हजार से ऊपर पहुंची, यह अमेरिका में कुल संक्रमितों का एक तिहाई
  • न्यूजीलैंड सरकार ने कोरोनावायरस की जानकारी देने के लिए एक अलर्ट सिस्टम लागू किया

दैनिक भास्कर

Mar 22, 2020, 03:24 AM IST

वॉशिंगटन/रोम/बीजिंग. दुनियाभर में कोरोनावायरस संक्रमण भयंकर रूप लेता जा रहा है। संक्रमण 186 देशों में फैल चुका है। शनिवार रात तक 3 लाख 04 हजार 343 मामले सामने आ चुके हैं और 12 हजार 983 लोगों की मौत हो चुकी है। राहत की बात यह है कि 94 हजार 677 लोग ठीक भी हुए हैं। यूरोप में हालात भयावह हैं। इटली में 24 घंटे में 793 लोगों की मौत हो गई। यहां शवों को दफनाने के लिए सेना लगाई गई है। देश में अब तक 4,825 लोगोंं की मौत हो चुकी है। वहीं, स्पेन में भी शनिवार को 285 लोगों की मौत हो गई। फ्रांस के पूर्वी हिस्से में मरीजों की संख्या इतनी बढ़ गई है कि यहां के अस्पताल फुल हो गए हैं। ऐसे में एयरफोर्स यहां से मरीजों को लेकर पश्चिमी हिस्से में अस्पतालों में ले जा रही है। उधर,  अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस का एक स्टाफर भी संक्रमित पाया गया है। यूरोप का वुहान बन चुके इटली में अब तक 4032 जान जा चुकी हैं।

इटली के मिलान स्थित डुओमो कैथेड्रल पर सन्नाटा है। कई शहरों के मेयर ने लोगों से नियमों का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा है।

अमेरिका 
अमेरिकी उपराष्ट्रपति पेंस का स्टाफर कोरोना से संक्रमित होने वाला व्हाइट हाउस का पहला अफसर बन गया। पेंस की प्रेस सेक्रेटरी केटी मिलर ने संक्रमित होने की जानकारी दी। मिलर ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पेंस के बीच बीते दिनों में कोई संपर्क नहीं हुआ है। व्हाइट हाउस ने किसी भी व्यक्ति की एंट्री के लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं। इस बीच ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका में नेशनल लॉकडाउन की फिलहाल जरूरत नहीं है। अमेरिका में मरने वालों की संख्या 282 तक पहुंच चुकी है।

न्यूयॉर्क बन रहा अमेरिका का एपिसेंटर: न्यूयॉर्क में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5 हजार से ऊपर पहुंच चुकी है। यह अमेरिका के कुल मामलों का एक तिहाई है। मेयर बिल डि ब्लासियो के मुताबिक, शहर अमेरिका के एपिसेंटर के रूप में सामने आ रहा है। यह बताते हुए अच्छा नहीं लग रहा, लेकिन यह सच है। यहां 29 लोगों की मौत हो चुकी है। यह संख्या तेजी से बढ़ सकती है।

पर्यटन-बाजार पर असर: अमेरिका में योसेमाइट नेशनल पार्क को बंद कर दिया गया है। यहां देश में सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं। वहीं, कोरोनावायरस के चलते स्मार्टफोन के शिपमेंट में खासी गिरावट आई है। पिछले महीने दुनिया में स्मार्टफोन शिपमेंट में 6 करोड़ 18 लाख की गिरावट आई। पिछले साल फरवरी की तुलना में यह 38% कम है।

लॉस एंजिल्स डाउनटाउन और वॉल्ट डिज्नी हॉल के पास सन्नाटा। कैलिफोर्निया ने वर्क फ्रॉम होम के आदेश दिए है।

आर्मी के रिक्रूटमेंट सेंटर बंद: अमेरिकी आर्मी ने भर्ती केंद्र फिलहाल बंद कर दिए हैं। आर्मी चीफ ऑफ द स्टाफ जेम्स मैक्कोन्विल ने कहा कि कोरोनावायरस के चलते कुछ वक्त के लिए रिक्रूटमेंट सेंटर्स को बंद किया जा रहा है। फिलहाल वर्चुअल रिक्रूटमेंट होगा, जो सोशल मीडिया पर ही किया जाएगा। इसका मकसद मौजूदा सैनिकों और नई भर्तियों को सुरक्षित रखना है। रक्षा विभाग के मुताबिक, अमेरिकी आर्मी में संक्रमण के 45 नए मामले सामने आए हैं। सेना में संक्रमण के 128 केस हो चुके हैं।

अमेरिका के रॉकलैंड स्थित मैरीलैंड में सफाई कर्मचारी रात में बसें साफ करते हैं।

डब्ल्यूएचओ ने कहा: वुहान की रिकवरी से उम्मीद बढ़ी 
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) प्रमुक टेड्रॉस ग्रेबेसस के  मुताबिक, ‘‘वुहान में बीते 24 घंटे में कोरोना नया मामला सामने न आना इस बात की उम्मीद जगाता है कि बाकी दुनिया में महामारी से लड़ने के प्रयास सफल होंगे। हमें ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। ये भी सच है कि कोरोना से बुजुर्ग ज्यादा संक्रमित हुए, लेकिन युवाओं में यह ज्यादा नहीं फैल रहा।’’ हालांकि ग्रेबेसस ने युवाओं को चेतावनी भी दी कि ऐसा नहीं समझें कि आप इसकी चपेट में नहीं आएंगे। आपको भी कई दिन अस्पताल में बिताने पड़ सकते हैं या फिर जान भी जा सकती है। लिहाजा सावधानी बरतें।

न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड सरकार ने कोरोनावायरस की जानकारी देने के लिए एक अलर्ट सिस्टम लागू किया है। प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने शनिवार को बाकायदा एक आधिकारिक संदेश में इसका ऐलान किया। यह अलर्ट सिस्टम एक आतंकी हमले की अलर्ट की तरह की काम करेगा। इसमें अलर्ट के 4 लेवल तय किए गए हैं। अलर्ट वन सबसे कम और अलर्ट 4 हाईएस्ट रहेगा। फिलहाल न्यूजीलैंड अलर्ट वन पर है, लेकिन यहां भी नए मामले तेजी से बढ़े हैं। हालांकि आर्डर्न ने यह भी कहा कि अलर्ट लेवल बढ़ने पर भी दवाएं और खाने-पीने का सामान जैसी जरूरी सेवाएं बंद नहीं होंगी। न्यूजीलैंड में अब तक 53 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

पाबंदी लगने के बाद से सिडनी का किंग्सफोर्ड स्मिथ इंटरनेशनल एयरपोर्ट खाली पड़ा है।

कोलंबिया: 21 दिन का आइसोलेशन अनिवार्य
कोलंबिया में देशभर में 24 मार्च से 13 अप्रैल तक आइसोलेशन में रहने को अनिवार्य किया गया है। राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने राष्ट्र के नाम संदेश में कहा कि आइसोलेशन इमरजेंसी का ही हिस्सा है। देश की फिलहाल आधी आबादी अभी ही आइसोलेशन में रह रही है।

कोलंबिया में राष्ट्रपति के ऐलान के बाद सड़कों पर सन्नाटा पसर गया।

अपडेट्स

  • जर्मनी में चांसलर एंजेला मर्केल की सरकार देश की लोन लेने की सीमा बढ़ाना चाहती है। संक्रमण से लड़ने के लिए देश को 156 अरब यूरो की जरूरत है।
  • मिस्र में कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते सभी मस्जिदों को बंद कर दिया है। साथ ही समूह में होने वाली प्रार्थनाओं पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। 
  • अमेरिका में फ्लोरिडा स्थित ट्रंप का मार-ए-लागो रिजॉर्ट बंद कर दिया गया है। यहां ट्रम्प के साथ बैठक के बाद ब्राजील का एक अधिकारी संक्रमित पाया गया था।
  • पाकिस्तान ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 28 मार्च तक कैंसल कर दी हैं। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स (पीआईए) के प्रवक्ता अब्दुल्ला खान ने बताया कि रविवार रात से कोई अंतरराष्ट्रीय उड़ान नहीं होगी। हालांकि, उन्होंने बताया कि इसका मतलब यह नहीं कि पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद रहेगा।
  • सिंगापुर में करोनावायरस से शनिवार को पहली बार दो लोगों की मौत हो गई। यहां के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दोनों की उम्र 75 और 64 साल थी। यहां संक्रमण के 385 मामले सामने आ चुके हैं। 

कोरोना से सबसे प्रभावित 10 देश

देश कुल मामले मौतें
इटली 53,578 4,825
चीन 81,008 3,255
ईरान 20,610 1,556
स्पेन 25,374 1378
अमेरिका 22,085 282
फ्रांस 12,612 450
ब्रिटेन 4,094 180
नीदरलैंड्स 3,631 136
जापान 1,007 35
जर्मनी 21,828 75
भारत 321 4

(आंकड़े शनिवार रात तक के हैं)

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना