• Hindi News
  • International
  • Initiative In Tourism Mobile Data Will Be Monitored On Tourists In Venice, If The Crowd Increases, Entry Will Not Be Available At The Tourist Place

टूरिज्म को लेकर पहल:वेनिस में पर्यटकों पर मोबाइल डेटा से रखी जाएगी नजर, भीड़ बढ़ी तो पर्यटन स्थल पर नहीं मिलेगी एंट्री

वेनिस2 महीने पहलेलेखक: एमा बुबोला
  • कॉपी लिंक
सर्विलांस कैमरे भी शहर में जगह-जगह लगाए गए हैं। इनको ट्रैक करने के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। - Dainik Bhaskar
सर्विलांस कैमरे भी शहर में जगह-जगह लगाए गए हैं। इनको ट्रैक करने के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

इटली के वेनिस को तैरता हुआ शहर कहा जाता है। कारण यहां पर नहरें ही आवगमन का जरिया है। अपने में इतिहास को समेटे वेनिस में दुनिया भर से पर्यटक आते हैं। यूरोप अब ओपन अप हो रहा है। इटली ने भी कोरोना काल के बाद अब देश के दरवाजे पर्यटकों के लिए खोल दिए हैं। ऐसे में वेनिस में पर्यटकों की भीड़ लौटने लगी। स्थानीय निवासियों ने शहर के ऐतिहासिक स्वरूप और सौन्दर्य को बरकरार रखने के लिए आवाज उठाई।

कारण जगह-जगह पर्यटकों की भारी भीड़ के कारण स्थानीय लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी प्रभावित हो रही है। साथ ही कोरोना संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा था। ऐसे में वेनिस के मेयर ल्यूगी ब्रुगनारो ने क्राउड कंट्रोल की अनूठी पहल शुरू की। सबसे पहले उन्होंने शहर की नहरों में क्रूज शिप के प्रवेश पर रोक लगाई। अब पर्यटकों के मोबाइल फोन डेटा से भी उनके विभिन्न पर्यटन स्थलों पर जाने को भी ट्रैक किया जाएगा।

सर्विलांस कैमरे भी लगाए गए
सर्विलांस कैमरे भी शहर में जगह-जगह लगाए गए हैं। इनको ट्रैक करने के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। प्रमुख पर्यटन स्थलों पर एंट्री गेट भी लगाए जाएंगे। केवल दिन में आने वाले पर्यटकों को ही प्रवेश दिया जाएगा। ज्यादा लोग यदि एक पर्यटन स्थल पर जमा हो जाएंगे तो या तो उन्हें अगले दिन के लिए वापस भेज दिया जाएगा अथवा ज्यादा फीस चुकानी होगी। ऐसा करके वेनिस के सौन्दर्य को कायम रखा जा सकेगा।

नावों का शहर, वेनिस में कार चलाने की अनुमित नहीं

वेनिस यूरोप के ऐतिहासिक शहरों में से है। इस शहर की विशेषता है कि यहां कारों को चलाने की अनुमति नहीं है। शहर में जो भी सड़कें हैं उनमें पैदल ही चला जा सकता है। लोगों के पास जो कारें हैं उनका इस्तेमाल वे शहर से बाहर जाने के लिए ही कर सकते हैं। कार स्टेशन पर पार्क होती हैं।