• Hindi News
  • International
  • Innovation In The Direction Of Stopping Climate Change Supply Of Nuclear Reactor Water For Heat In Homes

जलवायु परिवर्तन रोकने की दिशा में इनोवेशन:घरों में गर्मी के लिए न्यूक्लियर रिएक्टर के पानी की हो रही सप्लाई

रूसएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एक वर्ग ऐसा इस प्रणाली को सही नहीं ठहराता है। उसका कहना है कि यह बेहद प्रदूषणकारी है। अगर किसी वजह से कभी रिएक्टर में लीकेज आया तो पूरा शहर तबाह हो जाएगा। - Dainik Bhaskar
एक वर्ग ऐसा इस प्रणाली को सही नहीं ठहराता है। उसका कहना है कि यह बेहद प्रदूषणकारी है। अगर किसी वजह से कभी रिएक्टर में लीकेज आया तो पूरा शहर तबाह हो जाएगा।

पैवेल रोजकोव के लिए वॉशरूम में नहाना सुखद और नया अनुभव लेकर आया है। रोजकोव ने जब नहाने के लिए शॉवर चालू किया तो पानी काफी गरम था और उससे भाप भी निकल रही थी। साइबेरिया में दूरदराज के ठंडे पेवेक जैसे कस्बे में नल से इतना गर्म पानी मिलना किसी अचरज से कम नहीं था।

दरअसल, पेवेक में आर्कटिक सागर तट पर तैरते प्लेटफार्म पर न्यूक्लियर रिएक्टर प्लांट लगा है, जो इस कस्बे के घरों को गर्म रखता है। इस रिएक्टर को ठंडा करने में इस्तेमाल पानी गर्म हो जाता है। इस पानी को इनोवेशन और प्रायोगिक तौर पर घरों में सप्लाई किया जा रहा है। इसके दो फायदे हैं ईंधन की बचत और ग्लोबल वार्मिंग रोकने का प्रयास।

रूस के इस प्रयोग ने नई बहस छेड़ दी है। इससे अमेरिका, चीन और फ्रांस की कंपनियों में पेवेक जैसे छोटे एटमी रिएक्टर के पानी को घरों तक सप्लाई की नई उम्मीद जगा दी है। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में विज्ञान और इंजीनियरिंग के प्रोफेसर जैकपो बुओंगियोर्नाे तो इसे लेकर बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि उद्योग स्तर पर ऐसे छोटे रिएक्टरों से ग्रीन हाउस को गर्म रखने में भी मदद मिल सकती है।