चीन में युद्ध और लॉकडाउन की दहशत:चीन में जरूरी चीजों का स्टॉक जुटाने के निर्देश, दहशत में जमकर खरीदारी

बीजिंग3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चीन में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं और बारिश ने सब्जियों की तैयार फसल को भी तबाह कर दिया है। - Dainik Bhaskar
चीन में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं और बारिश ने सब्जियों की तैयार फसल को भी तबाह कर दिया है।

चीन ने अपने नागरिकों को रोजमर्रा की जरूरी चीजों का स्टॉक जुटाने के निर्देश दिए हैं। यह आदेश ऐसे वक्त में आया है जब चीन में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं और बारिश ने सब्जियों की तैयार फसल को तबाह कर दिया है। इस आदेश के बाद चीन में लोग दहशत में खरीदारी कर रहे हैं।

चावल, नूडल्स, तेल और नमक जैसी जरूरी चीजों को जुटा रहे हैं। चीनी सोशल मीडिया वीबो पर लोग आशंका जता रहे हैं कि ताइवान के साथ युद्ध होने की आशंका के तहत यह आदेश जारी किया गया है।

सख्त लॉकडाउन की कल्पना कर रहे लोग
कुछ लोग बड़े और सख्त लॉकडाउन की कल्पना कर रहे हैं। इस अफरा-तफरी के बाद सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के समाचार पत्र ‘द इकोनॉमिक डेली’ ने लिखा कि नागरिकों ने इस आदेश को ज्यादा गंभीरता से ले लिया है। इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि लॉकडाउन जैसी स्थिति में लोगों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

यह आदेश ऐसे वक्त है कि जब भारी बारिश की वजह से सप्लाई चेन प्रभावित है। सब्जियों की फसल खराब होने से खीरा, ब्रोकली, पालक आदि के भाव दोगुनी कीमत पर पहुंच गए हैं। साथ ही, वाणिज्य विभाग ने कहा है कि स्थानीय प्राधिकरण को लंबे समय तक स्टोर की जाने वाली सब्जियां खरीदनी चाहिए और इमरजेंसी डिलीवरी नेटवर्क मजबूत करना चाहिए।