• Hindi News
  • International
  • Iran Oil tanker SABITI Rocket Attack: Iran oil tanker hit by two missiles off Saudi Arabia Jeddah Coast

टकराव / सऊदी के जेद्दा बंदरगाह के करीब ईरानी टैंकर पर मिसाइल हमला, लाल सागर में तेल का रिसाव शुरू



हादसे का शिकार हुआ टैंकर। हादसे का शिकार हुआ टैंकर।
X
हादसे का शिकार हुआ टैंकर।हादसे का शिकार हुआ टैंकर।

  • जहाज के दो टैंकरों को नुकसान पहुंचा, सभी क्रू सदस्य सुरक्षित
  • जहाज पर सऊदी अरब से 96 किमी. दूर हमला हुआ
  • माना जा रहा है कि इससे सऊदी और ईरान के बीच तनाव और बढ़ेगा 

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 02:59 PM IST

जेद्दाह. ईरान के एक तेल टैंकर पर शुक्रवार को सऊदी अरब के जेद्दा बंदरगाह के करीब मिसाइल हमला हुआ। ईरानी न्यूज एजेंसी आईएसएनए के मुताबिक, यह एक आतंकी हमला था। इससे टैंकर को भारी क्षति हुई है। जहाज फिलहाल जेद्दा से लगभग 96 किमी. दूर है। क्षतिग्रस्त टैंकर से लाल सागर में तेल का रिसाव शुरू हो गया। जहाज के दो टैंकों को नुकसान हुआ है। हालांकि इसमें तैनात चालक दल सुरक्षित है।

 

लाल सागर और खाड़ी क्षेत्र में तेल टैंकरों से जुड़ी यह सबसे ताजी घटना है। माना जा रहा है कि इससे ईरान और सऊदी अरब के बीच तनाव बढ़ सकता है। क्षेत्र में गश्त कर रही अमेरिकी नौसेना ने भी टैंकर को नुकसान पहुंचने की बात मानी है, लेकिन अभी इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई। सऊदी अरब ने भी इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं की है।

 

सऊदी की तेल रिफाइनरियों पर हुआ था हमला

खाड़ी क्षेत्र के समुद्री इलाके में काफी समय से सऊदी अरब और ईरान के बीच तनाव जारी है। सितंबर में सऊदी की दो बड़ी तेल रिफाइनरियों पर ड्रोन और मिसाइलों से हमले हुए थे। अमेरिका ने इन घटनाओं के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था। लेकिन ईरान ने हमलों में अपनी भूमिका से इनकार कर दिया था। 

 

इससे पहले मई और जून महीने में खाड़ी क्षेत्र में तेल टैंकरों पर हमले हुए थे। तब ईरान ने अंतरराष्ट्रीय कानूनों का हवाला देते हुए कहा था कि जब्त टैंकरों ने समुद्री सीमा के उल्लंघन किया था। 

 

जहाज का नाम सैबिटी बताया जा रहा है

टैंकर पर हमले की खबर सामने आने के बाद कच्चे तेल की कीमत में प्रति बैरल 1 डॉलर का इजाफा होने की बात कही जा रही है। मिसाइल हमले के शिकार हुए जहाज की पहचान सैबिटी के रूप में की गई है। सैबिटी की आखिरी लोकेशन 14 अगस्त को खाड़ी में ईरान के दक्षिण तट पर मिली थी।

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना