• Hindi News
  • International
  • Iran Ukraine Plane crash | Iran Ukrainian Passenger Plane Shot Down Today News Updates; 2 Iranian Missiles Hit Ukrainian Jet

ईरान / यूक्रेन के विमान पर 2 मिसाइल से हमला हुआ था: रिपोर्ट; हादसे का वीडियो बनाने वाला युवक गिरफ्तार

न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रकाशित मिसाइल हमले की तस्वीर। न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रकाशित मिसाइल हमले की तस्वीर।
X
न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रकाशित मिसाइल हमले की तस्वीर।न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रकाशित मिसाइल हमले की तस्वीर।

  • न्यूयॉर्क टाइम्स में छपे तस्वीरों के मुताबिक, विमान पर हमले से पहले आसमान में 2 मिसाइलें नजर आई थी
  • ऐसा माना जा रहा है कि गिरफ्तार किए गए युवक को राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े आरोपों का सामना करना पड़ेगा: बीबीसी

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2020, 02:42 PM IST

तेहरान/वॉशिंगटन. ईरान में 8 जनवरी को यूक्रेन के विमान पर दो मिसाइल से हमला किया गया था। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने मंगलवार को खुलासा किया कि करीब आठ मील (12 किमी) दूर ईरान के सैन्य ठिकाने से विमान पर मिसाइल दागा गया था। अमेरिकी अखबार ने कैमरों से लिए गए तस्वीर भी छापे, जिसमें विमान पर हमले से पहले आसमान में दो मिसाइलें नजर आ रही हैं। इसके साथ ही विमान हादसे का वीडियो बनाने वाले युवक को ईरान के अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया- विमान पर 30 सेकंड के अंतर से दो मिसाइल से हमला हुआ। धुंधली फुटेज में विमान को आग लगने और तेहरान के हवाईअड्डे पर वापस जाते हुए देखा गया। इसके कुछ ही मिनट के बाद धमका हुआ और प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह फुटेज ईरानी सैन्य ठिकाने से चार मील (करीब 6 किमी) दूर बिदकेनेह गांव के एक छत से ली गई थी।

बीबीसी ने मंगलवार को बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि गिरफ्तार किए गए युवक को राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े आरोपों का सामना करना पड़ेगा। तेहरान से उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही फ्लाइट पीएस752 पर मिसाइल हमला हुआ था। इसमें 176 लोग मारे गए थे।

ईरान ने 2 दिनों तक मिसाइल टकराने की बात से इनकार किया था

ईरान ने हादसे के दो दिन बाद तक विमान पर मिसाइल से टकराने की बात से इनकार किया था। शुरुआत में हादसे का कारण तकनीकी खामी बताया गया। लेकिन, बाद में ईरान ने कहा कि हमारी सेना ने गलती से विमान को मार गिराया है। सरकार की तरफ से जारी बयान में इसे इंसानी भूल (ह्यूमन एरर) बताया गया था।

ईरानी पत्रकार ने कहा- अधिकारियों ने गलत व्यक्ति को गिरफ्तार किया

ईरानी मीडिया ने बताया कि ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने एक व्यक्ति को वीडियोे बनाने के लिए गिरफ्तार किया है। उसने पिछले सप्ताह सोशल मीडिया पर हादसे का वीडियो शेयर किया था। लेकिन लंदन में स्थित एक ईरानी पत्रकार (जिसने वीडियो पोस्ट किया था) उसने कहा था कि उसका सोर्स सुरक्षित है। ईरानी अधिकारियों ने गलत व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना