• Hindi News
  • International
  • Iran Missile Attack US Base | Iran US Missile Attack Al Asad Air Base Latest News Updates; American Military Officer Claims, 11 US Soldiers Dead In Iran Attack on Al Asad Air Base

दावा / अमेरिकी अफसर ने कहा- ईरान में हमले के बाद 11 सैनिकों में दिमागी चोट के लक्षण सामने आए

ईरान ने  8 जनवरी की सुबह  इराक के अनबर प्रांत में स्थित ऐन अल-असद बेस पर 22 मिसाइलें दागी थी। ईरान ने 8 जनवरी की सुबह  इराक के अनबर प्रांत में स्थित ऐन अल-असद बेस पर 22 मिसाइलें दागी थी।
X
ईरान ने  8 जनवरी की सुबह  इराक के अनबर प्रांत में स्थित ऐन अल-असद बेस पर 22 मिसाइलें दागी थी।ईरान ने 8 जनवरी की सुबह  इराक के अनबर प्रांत में स्थित ऐन अल-असद बेस पर 22 मिसाइलें दागी थी।

  • अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कैप्टन का दावा- 11 सैनिकों को सिर में चोट लगी, उन्हें इराक से बाहर भेजा गया 
  • ईरान ने अमेरिकी बेसों पर 22 मिसाइलों से हमला किया था, ट्रम्प ने कहा था कि इसमें किसी जवान की मौत नहीं हुई
  • ट्रम्प ने जवानों को चोट लगने की जानकारी नहीं दी थी, एक हफ्ते बाद जवानों की चोट का खुलासा हुआ

दैनिक भास्कर

Jan 17, 2020, 04:27 PM IST

बगदाद. इराक में 8 जनवरी को ईरान ने अमेरिकी सैन्य बेसों पर मिसाइल हमला किया था। इसमें 11 सैनिकों को सिर पर गंभीर चोटें आई हैं। एक अधिकारी ने दावा किया है कि यह ब्रेन इंजरी हो सकती है। घायल जवानों को पिछले 24 से 36 घंटे में इराक के बाहर भेजा गया है। एक अधिकारी के मुताबिक, 8 सैनिक आगे जांच के लिए जर्मनी के लैंडस्टुल और 3 जवान कुवैत भेजे गए। 

ईरान ने जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या लेने के लिए 8 जनवरी की सुबह इराक के अनबर प्रांत में स्थित ऐन अल-असद बेस और इरबिल में एक ग्रीन जोन (अमेरिकी सैन्य ठिकानों) पर 22 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं थी। हमले के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि उनका किसी सैनिक की जान नहीं गई। हालांकि, उन्होंने घायलों की संख्या का जिक्र नहीं किया था। अमेरिका के सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता कैप्टन बिल अर्बन ने शुक्रवार को कहा कि हमले के बाद 11 सैनिकों में कॉनकशन के लक्षण पाए गए। अभी भी उनकी जांच जारी है।

हमले के एक दिन बाद हुई सैनिकों को समस्या

सैनिकों में काॅनकशन के लक्षण हमले के एक दिन बाद मेडिकल जांच के बाद सामने आए। इनमें से 8 सैनिकों को आगे की जांच के लिए जर्मनी और 3 को कुवैत भेजा गया है। हमले के तुरंत बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट कर सबकुछ ठीक होने की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि हमारे पास दुनिया की सबसे शक्तिशाली और सैन्य उपकरणों से लैस सेना है। 


क्या है कॉन्कशन के लक्षण? 
कॉन्कशन का मतलब है सिर पर चोट। आम तौर पर इसका प्रभाव कम देरी के लिए होता है। इसमें सिर दर्द और कुछ देर के लिए यादाश्त जाने ,शरीर के संतुलन पर प्रभाव पड़ने जैसी शिकायतें हो सकती हैं। सिर में या शरीर के ऊपरी हिस्से में चोट लगने के कारण इसके लक्षण सामने आते हैं। कई बार इंसान को इसके लक्षण आने-जाने का पता नहीं चलता।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना