• Hindi News
  • International
  • Isolation For 5 Days If You Come In Contact With The Infected America; 6 Countries Eased Isolation If Omicron Was Found To Be Less Deadly Than Corona

संक्रमित के संपर्क में आए तो 5 दिन ही आइसोलेशन:ओमिक्रॉन को कोरोना से कम घातक पाया तो 6 देशों ने आइसोलेशन में की नरमी

न्यूयॉर्क/मेलबर्न8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अमेरिका में आइसोलेशन की अवधि घटाए जाने के अब संपर्क में आए लोगों को 5 दिनों तक मास्क पहनना जरूरी है। - Dainik Bhaskar
अमेरिका में आइसोलेशन की अवधि घटाए जाने के अब संपर्क में आए लोगों को 5 दिनों तक मास्क पहनना जरूरी है।

कोरोना के दुनिया में अब रोज 15 लाख केस से ज्यादा केस आने लगे हैं। इस बीच, डेल्टा के मुकाबले नए वैरिएंट ओमिक्राॅन कम को घातक देख अमेरिका, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, पुर्तगाल ग्रीस समेत 6 देशों ने कोरोना आइसोलेशन नियमों में नरमी कर दी है। अमेरिका में अब बिना लक्षण वाले संक्रमितों को सिर्फ 5 दिन आइसोलेशन में रहना होगा। पहले संक्रमित के संपर्क में आने पर 10 दिन आइसोलेट रहना होता था।

इसके साथ अब बगैर लक्षण वाले संक्रमित को नेगेटिव रिपोर्ट की भी जरूरत नहीं होगी। उधर, ओमिक्रॉन का कहर झेल रहे ऑस्ट्रेलिया में सरकार ने आइसोलेशन में ढील दे दी है। अब एक साथ रहने वाले या काम करने वाले उसी शख्स को क्लोज कॉन्टैक्ट माना जाएगा, जो संक्रमित के साथ कम से कम 4 घंटे रहा हो। फ्रांस और जर्मनी भी आइसोलेशन का समय कम करने की तैयारी कर रहे हैं। दूसरी तरफ, इटली क्वारेंटाइन का समय घटाने जा रहा है।

अमेरिका में आइसोलेशन में कमी का विरोध, क्लास ऑनलाइन
अमेरिका में आइसोलेशन की अवधि घटाए जाने के अब संपर्क में आए लोगों को 5 दिनों तक मास्क पहनना जरूरी है। आइसोलेशन में ढील दिए जाने के फैसले का वहां की नर्सों ने विरोध शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि इससे कोरोना तो फैलेगा ही, हमारी मुसीबतें भी बढ़ेंगी। वहीं, वैज्ञानिकों ने कहा कि इससे कोरोना महामारी तेजी से फैलेगी और अस्पतालों पर बोझ बढ़ेगा।

स्वास्थ्य एजेंसी को ऐसे कदम उठाने से बचना चाहिए। इस बीच, बहुत से अमेरिकी कॉलेज जनवरी के पहले सप्ताह या सेमेस्टर के लिए फिर से ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं। हार्वर्ड ने नए साल के पहले तीन हफ्तों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं की घाेषणा की है। शिकागो यूनिवर्सिटी अपने नए सत्र की शुरुआत में देरी कर रहा है और पहले दो सप्ताह ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर रहा है।

ऑस्ट्रेलिया में स्वास्थ्य सेवाएं चरमराईं, रिपोर्ट में देरी
ओमिक्रॉन से ऑस्ट्रेलिया में टेस्टिंग सेंटर्स पर कतारें लग रही है। पिछले सात दिनों में 18 लाख से ज्यादा लोगों ने टेस्ट कराया है। इतने टेस्ट की प्रॉसेसिंग के लिए न तो पर्याप्त स्टाफ है और न ही संसाधन। इस कारण टेस्ट रिपोर्ट एक हफ्ते तक देरी से मिल रही है। मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष ओमर खोर्शिद के मुताबिक आइसोलेशन में नरमी से खतरा कई गुना बढ़ जाएगा, क्योंकि बिना लक्षण वाले संक्रमित अनदेखी में दूसरों को भी संक्रमित कर सकते हैं।

दुनिया: अमेरिका में केस, मौतें रूस में सबसे ज्यादा

  • अमेरिका: लगातार तीसरे दिन केस 4.40 लाख से अधिक मिले।
  • फ्रांस: 2.3 लाख केस की पुष्टि। रोज 1 लाख से अधिक केस।
  • ब्रिटेन: लगातार दूसरे दिन 1.89 लाख संक्रमित। शुक्रवार की तुलना में कहीं ज्यादा केस मिले।
  • इटली: नए केस 1.4 लाख मिले। एक दिन पहले की तुलना में नए मामले 20% से ज्यादा बढ़े।
  • रूस: केस 20,638 मिले, पर मौतें दुनिया में सबसे ज्यादा 912 हुईं।