• Hindi News
  • International
  • Israel PM Benjamin Netanyahu Latest News; Israel's Ruling Party Demands Giving Netanyahu Chance To Form Gov't

इजराइल:बेनी गांत्ज सरकार बनाने में विफल रहे, अब नेतन्याहू को मिलेगा मौका

तेल अवीव2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बेंजामिन नेतन्याहू (फाइल) - Dainik Bhaskar
बेंजामिन नेतन्याहू (फाइल)
  • इजराइल में एक साल में तीन बार चुनाव हो चुके हैं, लेकिन किसीको नहीं मिला है बहुमत
  • अगर नेतन्याहू सरकार बनाने में फेल होते हैं तो चौथी बार चुनाव कराए जाएंगे

इजराइल में बेनी गांत्ज की ब्लू एंड व्हाइट पार्टी सरकार बनाने में विफल रही है। सरकार बनाने के लिए राष्ट्रपति की ओर से उनको दिया गया समय 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है। अब राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन लिकुड पार्टी के बेंजामिन नेतन्याहू को सरकार बनाने का मौका देंगे। बेनी गांत्ज ने राष्ट्रपति से और समय की मांग की थी, जिसे राष्ट्रपति ने नकार दिया है। रविवार को लिकुड पार्टी के शीर्ष नेताओं ने राष्ट्रपति से अनुरोध किया कि वे प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को गठबंधन सरकार बनाने की न्योता दें।

चुनाव में बहुमत पाने से केवल तीन सीटों से चूक गए थे नेतन्याहू
2 मार्च को हुए चुनाव में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को 36 सीटें और उसकी (लिकुड पार्टी) अगुआई वाले राइट विंग संगठन को 58 सीटें मिली थीं। मुख्य विपक्षी बेनी गांत्ज की ब्लू एंड व्हाइट पार्टी को 33 सीटें और उसकी (ब्लू एंड व्हाइट) अगुआई वाले वामपंथी गुट को 55 सीटें मिली थीं।120 सीट वाली इजराइल की संसद में बहुमत के लिए 61 सीटों की जरूरत होती है। चुनाव में इन मुख्य पार्टियों के अलावा अन्य छोटी पार्टियों ने 15 सीटें हासिल की थीं। इस चुनाव में नेतन्याहू बहुमत पाने से केवल तीन सीट चूक गए थे। 

बेनी गांत्ज को मिला था 14 अप्रैल तक समय
राष्ट्रपति ने सबसे पहले बेनी गांत्ज की ब्लू एंड व्हाइट पार्टी को सरकार बनाने का न्योता दिया था। यह समय 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है। शनिवार देर रात बेनी गांत्ज ने राष्ट्रपति से 28 दिन का समय और देने की मांग की थी, जिसे राष्ट्रपति ने नकार दिया। राष्ट्रपति अब बेंजामिन नेतन्याहू को सरकार बनाने का न्योदा दे सकते हैं। अगर नेतन्याहू भी सरकार बनाने में विफल रहे तो देश में चौथी बार चुनाव कराए जाएंगे।