पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • Italian Village Celebrates First Birth In Eight Years: Population Has Now Risen From 28 To 29, The Child Is Named Denis

इटली के गांव में खुशी का मौका:इटली के एक गांव में आठ साल बाद किलकारी गूंजी; यहां जनसंख्या अब 28 से बढ़कर 29 हुई, बच्चे का नाम डेनिस रखा गया

रोमएक वर्ष पहले
इटली के मोरटेरोन गांव में बच्चे के जन्म के बाद रिबन लगाया गया। यहां लड़के के जन्म पर नीले और लड़की के जन्म पर गुलाबी रिबन लगाने का रिवाज है।
  • मोरटेरोन को इसकी सबसे कम आबादी की वजह से इटली के सबसे छोटे गांव का दर्जा मिला हुआ है
  • इटली में जन्मदर लगातार कम हो रही है, 2019 में लगातार 5वें साल यह मृत्युदर से कम रही

इटली के छोटे से गांव मोरटेरोन में 8 साल बाद किसी बच्चे का जन्म हुआ है। अब यहां की आबादी 29 लोगों की हो गई है। रविवार को पैदा हुए इस बच्चे का नाम डेनिस रखा गया है। डेनिस का जन्म लेको के एलेसांद्रो मैनजोनी अस्पताल में हुआ। जन्म के समय उसका वजन 2.6 किग्रा था। डेनिस के मां की सारा और पिता मातेओ हैं। इन्होंने अपने बच्चे के जन्म के बाद इटालियन परंपरा के मुताबिक, घर के दरवाजे पर रिबन लगाकर बच्चे के जन्म की जानकारी दी। यहां लड़के के पैदा होने पर दरवाजे पर नीले रंग और लड़की के जन्म पर गुलाबी रंग का रिबन लगाने का रिवाज है।

मोरटेरोन को इसकी सबसे कम आबादी की वजह से इटली के सबसे छोटे गांव का दर्जा मिला हुआ है। मोरेटेरोन की मेयर एंटोनेला इनवेरनिजी ने बच्चे के जन्म पर कहा कि यह हमारे पूरी कम्युनिटी के लिए जश्न की बात की बात है। फिलहाल गांव में कोई और दूसरी महिला गर्भवती नहीं है। 

बच्चे की मां ने कहा- महामारी में प्रेग्नेंट होना आसान नहीं था

डेनिस की मां सारा के मुताबिक, महामारी के दौरान प्रेग्नेंट होना आसान नहीं था। हम कहीं भी आ-जा नहीं सकते थे और न ही अपने किसी करीबी से मिल सकते थे। अस्पताल से लौटने के बाद गांव में बच्चे के जन्म की खुशी मनाएंगे। मेरे बच्चे के जन्म से मेरे गांव में रहने वाले लोग बढ़े हैं, हालांकि यह मामूली इजाफा है। इटली में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। लोम्बार्डी क्षेत्र भी संक्रमण की चपेट में है। हालांकि, मोरटेरोन गांव में इसका असर काफी कम है। 

इटली में जन्म दर काफी कम हो चुकी है

2019 में लगातार 5वें साल इटली में जन्मदर मृत्युदर से कम रही। यहां पिछले साल 4 लाख 35 हजार बच्चे पैदा हुए। यह 2018 के मुकाबले 5 हजार कम था। 1918 के बाद यह पहला मौका था जब इटली में जन्मदर में इतनी ज्यादा कमी देखी गई। इटली में आबादी का यह संकट उसकी अर्थव्यवस्था के लिए भी चिंताजनक है। देश में बुजुर्गों की संख्या बढ़ रही है और काम करने वाले लोग कम हो रहे हैं। प्रधानमंत्री सर्जियो मातारेला भी इस पर अपनी चिंता जता चुके हैं। 

ये खबरें भी पढ़ें:

1.5G इक्विपमेंट टेंडर:टेलीकॉम इटालिया ने चीनी कंपनी हुवावे को दिखाया बाहर का रास्ता, ब्राजील और इटली में नेटवर्क बनाने की थी तैयारी

2.कोरोना इफ़ेक्ट:अब 31 मई 2021 तक पूरा होगा धर्मशाला-मैक्लोडगंज रोपवे, केबिन सिस्टम अभी इटली से आना है