जापान / उत्तर कोरिया से परमाणु हथियार खत्म करने के लिए अमेरिका को मिल सकते हैं फुकुशिमा रोबोट्स



Japan may offer its Fukushima robots to US for denuclearization of North Korea claims report
X
Japan may offer its Fukushima robots to US for denuclearization of North Korea claims report

  • 2011 में जापान ने फुकुशिमा पॉवर प्लांट तबाही के बाद से ही रिमोट से चलने वाले रोबोट्स तैयार करने में जुटा है
  • ये रोबोट्स न्यूक्लियर फ्यूल को भी आसानी से कैद कर किसी खतरे को निष्क्रिय कर सकते हैं

Dainik Bhaskar

Aug 19, 2019, 07:51 AM IST

टोक्यो. उत्तर कोरिया की परमाणु समस्या खत्म करने के लिए जापान अपने फुकुशिमा रोबोट्स अमेरिका को दे सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जापान ने ट्रम्प प्रशासन को इसके लिए प्रस्ताव भी दिया है। ऐसी खबरें हैं कि उत्तर कोरिया में परमाणु हथियारों का सही रख-रखाव न होने से कोरियाई प्रायद्वीप खतरा पैदा हो गया है। ऐसे में वह अमेरिका की मदद से परेशानी को खत्म करना चाहता है।

 

उत्तर कोरिया-अमेरिका की वार्ता में भूमिका निभाना चाहता है जापान

जापान इन रिमोट से चलने वाले रोबोट्स को 2011 के फुकुशिमा न्यूक्लियर पावर प्लांट में आई आपदा के बाद से ही बनाने की कोशिशों में जुटा है। इन रोबोट्स की खास बात यह है कि ये न्यूक्लियर फ्यूल और उससे पिघली हुई हानिकारक चीजों को भी आसानी से उठाकर कैद कर सकता है। अखबार जापान टाइम्स ने इन रोबोट्स के निर्माण की पुष्टि करते हुए कहा कि उत्तर कोरिया-अमेरिका के बीच चल रही परमाणु अप्रसार से जुड़ी वार्ता में आबे प्रशासन भी अहम भूमिका निभाना चाहता है। 

 

जापान ने अमेरिका को प्रस्ताव दिया है कि इससे उत्तर कोरिया की न्यूक्लियर फैसिलिटी की जांच आसानी से हो सकेगी। साथी ही वहां जाने वाले वैज्ञानिकों पर खतरा भी कम होगा। यह रोबोट उत्तर कोरिया की टेस्ट साइट्स पर खराब रखरखाव की वजह से फैले रेडिएशन का पता लगा सकता है। 

 

द. कोरिया-अमेरिका के सैन्य अभ्यास से नाराज उ. कोरिया

बीते कुछ समय में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य अभ्यास के लिए प्रतिबद्धता के चलते उत्तर कोरिया ने नाराजगी दिखाई है। हाल ही में किम शासन ने सात अलग-अलग मौकों पर जापान के समुद्र के पास मिसाइल लाॅन्च कीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन लॉन्चिंग को तानाशाह किम जोंग-उन ने खुद मॉनिटर किया था। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना