आपदा / जापान में 6.4 तीव्रता का भूकंप, 26 जख्मी; सुनामी की चेतावनी वापस ली गई



भूकंप के बाद इलाके की घेराबंदी। भूकंप के बाद इलाके की घेराबंदी।
Japan quake causes minor tsunami news
X
भूकंप के बाद इलाके की घेराबंदी।भूकंप के बाद इलाके की घेराबंदी।
Japan quake causes minor tsunami news

  • मंगलवार को भूकंप आने के बाद सरकार ने सुनामी की चेतावनी जारी की थी
  • जापान सागर में कम ऊंची लहरें उठने के कारण चेतावनी वापस ली गई 
  • प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा- आपदा से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार

Dainik Bhaskar

Jun 19, 2019, 12:02 PM IST

टोक्यो. जापान में मंगलवार को 6.4 तीव्रता का भूकंप आया। इसे देखते हुए सरकार ने सुनामी की चेतावनी जारी की थी। हालांकि बाद में इसे वापस ले लिया गया। आपदा में अब तक अलग-अलग शहरों में 26 लोगों के घायल होने की खबर है।

 

देश के मौसम विभाग ने मंगलवार को ही चेतावनी दी थी कि सागर की एक मीटर (तीन फीट) ऊंची लहरें टोक्यो के उत्तर में जापान सागर के तट से टकरा सकती है। लेकिन 10 सेमी ऊंची ही लहरें उठीं। लिहाजा जापान के मौसम विभाग ने भूकंप के तीन घंटे बाद सुनामी की चेतावनी वापस ले ली।

 

प्रधानमंत्री ने भूकंप को लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दी

प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने बताया कि उनकी सरकार पूरी तरह आपदा से निपटने के लिए तैयार है। नागरिकों को भूकंप को लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दी गई है। न्यूज एजेंसी ने बुधवार को बताया कि उत्तर पश्चिमी जापान में भूकंप से करीब 26 लोग घायल हुए हैं। यमागाता में कुल 17, नीगाता और मियागी में चार-चार और इशिकावा प्रांत में एक व्यक्ति घायल हुए हैं। भूकंप से हुए नुकसान का अभी मूल्यांकन नहीं किया जा सका है।

 

भूस्खलन की आशंका

अधिकारियों ने कहा कि शहर और आसपास के इलाकों के हजारों लोगों को आश्रय केंद्रों में रखा गया है। भूकंप आने के तुरंत बाद बुलेट ट्रेन रोक दी गई थी, हालांकि बुधवार सुबह से इसे शुरू कर दिया गया। एजेंसी के एक अधिकारी ने आपातकालीन बैठक में कहा कि लोगों को सतर्क रहना चाहिए क्योंकि फिर से बड़ा भूकंप आ सकता है। कई प्रांतों में खराब मौसम का पूर्वानुमान जताया गया है। इलाके में भूस्खलन की भी आशंका है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना