पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Japan's PM Housing Has Been Vacant For The Past 9 Years Due To Fear Of Ghosts, Is That Why Suga Has Not Shifted Yet?

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जापान के पीएम आवास पर भूतों का साया:भूतों के डर से पिछले 9 साल से खाली पड़ा है जापान का पीएम आवास, क्या इसलिए सुगा अब तक शिफ्ट नहीं हुए

5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भव्य ‘सोरी कोटेई’ छोड़ डोरमेट्री में रह रहे हैं जापानी प्रधानमंत्री। - Dainik Bhaskar
भव्य ‘सोरी कोटेई’ छोड़ डोरमेट्री में रह रहे हैं जापानी प्रधानमंत्री।

जापान में प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास का नाम है ‘सोरी कोटेई’। लेकिन भूतों के डर से पिछले 9 साल से कोई पीएम इसमें नहीं रहता, यह खाली है। दरअसल, इस आवास का इतिहास काफी हिंसक रहा है। इस वजह से अफवाहें भी खूब फैलीं। सबसे प्रचलित अफवाह है- यहां हिंसा में मारे गए लोगों की आत्माएं भटकती हैं। मौजूदा पीएम योशिहिदे सुगा के कारण अफवाह फिर सुर्खियों में है।

सुगा बीते साल सितंबर में पीएम चुने गए, लेकिन 8 माह बीतने के बाद भी इस भव्य आवास में रहने की बजाय वे डाइट सदस्यों की डोरमेट्री में तंग क्वार्टर में रह रहे हैं। सोरी कोटेई बंगला नेशनल डाइट बिल्डिंग से सटा हुआ है और यहां 6 इमारतें 25 हजार वर्ग मीटर में फैली हैं। इसमें पीएम आवास ग्लास और स्टील से बना एक शानदार घर है।

प्रधानमंत्री का आधिकारिक आवास जहां है, उस जगह ने इतिहास में काफी खून-खराबा देखा है। 1932 में सैन्य तख्तापलट की कोशिश के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री को नेवी अधिकारियों के एक समूह ने गोली मार दी थी। चार साल बाद फिर तख्तापलट की कोशिश हुई, तो भी पीएम ओकडा के बहनोई समेत चार लोगों का कत्ल कर दिया गया था। इन वारदातों के साक्ष्य आज भी मौजूद है। वहीं 2001 से 2006 के बीच प्रधानमंत्री रहे जुनिचिरो कोईजुमी ने कथित तौर पर एक शिंटो पुजारी को भूत भगाने के लिए इस आवास पर बुलाया था।

2012 तक सत्ता में रहे नोडा यहां रहने वाले अंतिम पीएम

विपक्षी नेता योशीहिको नोडा कहते हैं कि आवास खाली है, फिर भी उसके रखरखाव पर सालाना 11 करोड़ रुपए खर्च होते हैं। मैं नहीं समझ सकता कि सुगा को आवास में शिफ्ट होने पर क्या समस्या है। नोडा इस आवास में रहने वाले जापान के आखिरी प्रधानमंत्री रहे हैं। वे दिसंबर 2012 तक सत्ता में थे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें