• Hindi News
  • International
  • Jeff Bezos James Bond's 'Milan': Amazon's 97 year old MGM Studio Will Be Seen In 61.5 Thousand Crores, Bond Films Will Be Seen On OTT

जेफ बेजोस-जेम्स बॉन्ड साथ आए:97 साल पुराना MGM स्टूडियो 61.5 हजार करोड़ में अमेजन का; ओटीटी पर दिखेंगी बॉन्ड की फिल्में

लॉस एंजेलिसएक वर्ष पहलेलेखक: ब्रुक बार्न्स/निकोलस स्पर्लिंग
  • कॉपी लिंक
अमेजन ने संभावित अन्य खरीदारों जैसे एपल और कॉमकॉस्ट से 40% ज्यादा राशि देकर यह डील की है। - Dainik Bhaskar
अमेजन ने संभावित अन्य खरीदारों जैसे एपल और कॉमकॉस्ट से 40% ज्यादा राशि देकर यह डील की है।
  • एपल और कॉमकॉस्ट जैसी कंपनियां भी थी दौड़ में, अमेजन ने 40% ज्यादा ऑफर किए

हॉलीवुड के स्वर्णिम युग का साक्षी मेट्रो-गोल्डविन-मेयर (एमजीएम) स्टूडियो जल्द ही अमेजन का हो जाएगा। इसे लेकर दोनों के बीच एक डील भी साइन हो चुकी है। यह डील 845 करोड़ डॉलर (करीब 61,500 करोड़ रुपए) में हुई है। नियामक संस्थाओं की मंजूरी मिलते ही यह अमल में आ जाएगा।

एमजीएम स्टूडियोज के पास ही जेम्स बॉन्ड की सभी फिल्मों के अधिकार हैं। एमजीएम की स्थापना मारकस लोए और लुईस बी मेयर ने 17 अप्रैल 1924 को की थी। मनोरंजन की दुनिया में फिल्मों, वेब सीरीज और अन्य कंटेंट के सीधे ओटीटी पर शुरू हुए डिस्ट्रीब्यूशन के दौर में दो बड़ी कंपनियों का ये अपनी तरह का पहला विलय है। अमेजन ने बुधवार को कहा कि एमजीएम बहुमूल्य है, इसलिए उसने संभावित अन्य खरीदारों जैसे एपल और कॉमकॉस्ट से 40% ज्यादा राशि देकर यह डील की है। अमेजन की ओर से यह डील उस वक्त की जा रही है, जब दुनिया की सबसे बड़ी टेलिकम्युनिकेशन कंपनी एटीएंडटी ने एक नई मीडिया दिग्गज बनाने के लिए वॉर्नर मीडिया को डिस्कवरी के साथ विलय करने की घोषणा की है। यह नेटफ्लिक्स जैसे प्रमुख स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी। बिग टेक और मनोरंजन उद्योग के कन्वर्जंस के दौर में यह डील महत्वपूर्ण मानी जा रही है। अब तक इंटरनेट कंपनियां अपने दम पर ही आगे बढ़ी हैं। हॉलीवुड स्टूडियो की मदद उन्होंने कभी नहीं ली।

महामारी के दौरान स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म की व्यूअरशिप जबरदस्त तरीके से बढ़ी, इसलिए अमेजन का भी रुझान इस तरफ ज्यादा हुआ। कंपनी ने ‘कमिंग 2 अमेरिका’ के अधिकारों के लिए करीब 900 करोड़ रुपए और ‘द टुमारो वॉर’ के लिए 1450 करोड़ रुपए दिए थे। अमेजन की महत्वाकांक्षाएं ऑस्कर पुरस्कारों को लेकर भी है। इसलिए कंपनी ने ‘साउंड ऑफ मेटल’ के अधिकार खरीदे थे। फिल्म ने बेस्ट साउंड और एडिटिंग के लिए ऑस्कर जीता था।

4 हजार से ज्यादा फिल्में, 17 हजार टीवी शो हैं एमजीएम की लाइब्रेरी में
एमजीएम की लाइब्रेरी में 4 हजार से ज्यादा फिल्में हैं। इनमें 12 एंग्री मेन, बेसिक इंस्टिंक्ट, क्रीड, जेम्स बॉन्ड, लीगली ब्लॉन्ड, मूनस्ट्रक, रेजिंग बुल, रोबोकॉप, रॉकी, साइलेंस ऑफ द लैंब्स, स्टारगेट, थेल्मा एंड लुईस, टॉम्ब राइडर, द मैग्निफिसेंट सेवन, द पिंक पैंथर जैसी फिल्में शामिल हैं। इसके 17 हजार से ज्यादा टीवी शो शामिल हैं। फारगो, द हैंड्समेड टेल और वाइकिंग्स जैसी सुपरहिट टीवी सीरीज एमजीएम ने ही बनाई हैं। कंपनी के पास तमाम एनिमेशन फिल्मों के अधिकार के अलावा सारी जेम्स बॉन्ड फिल्मों के प्रसारण, प्रदर्शन व वितरण अधिकार भी हैं। जेम्स बॉन्ड सीरीज की नई फिल्म ‘नो टाइम टू डाई’ तैयार है और इसकी रिलीज चार बार टाली जा चुकी है।

खबरें और भी हैं...