शख्सियत / दुनिया के सबसे बड़े अमीर बेजोस 2 साल आगे की सोच रखते हुए रोज का शेड्यूल तय करते हैं



जेफ बेजोस। जेफ बेजोस।
X
जेफ बेजोस।जेफ बेजोस।

  • जेफ बेजोस के मुताबिक लक्ष्य पाने के लिए दूरदर्शी सोच होना जरूरी
  • अमेजन, ऑरिजन ब्लू के फाउंडर बेजोस की नेटवर्थ 9.65 लाख करोड़ रुपए

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2019, 02:05 PM IST

वॉशिंगटन. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस 2-3 साल आगे की सोच रखते हुए हर रोज का शेड्यूल तय करते हैं। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक उन्होंने पिछले महीने एक कार्यक्रम में बताया था कि उनका काम करने का तरीका कैसा है। बेजोस ने कहा, "मैं अपना व्यक्तिगत समय इस तरह मैनेज करता हूं ताकि 2 से 3 साल बाहर रह पाऊं।"

अमेजन का लक्ष्य: दुनिया की सबसे ज्यादा ग्राहक केंद्रित कंपनी बने

  1. बेजोस चाहते हैं कि उनकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन दुनिया की सबसे ज्यादा ग्राहक क्रेंदित कंपनी बने। उनकी स्पेस कंपनी ब्लू ऑरिजिन 1 लाख करोड़ लोगों के लिए सोलर सिस्टम तैयार करने में मददगार बने। बेजोस का मानना है कि लक्ष्य पाने के लिए विजन (दूरदर्शी सोच) अहम है। वो ऐसी सोच और इस पर डटे रहने वाले लोगों को हमेशा प्रोत्साहित करते हैं।

  2. बेजोस का कहना है कि आपको उन घटनाओं के बारे में सोचना चाहिए जो आज हो रही हैं। इस साल होने वाली हैं या फिर जो अगले 2-3 साल में हो सकती हैं। मेरी कंपनियों के अधिकारी भी इसी सोच के साथ काम करते हैं।

  3. बेजोस ने कहा, "हम अमेजन के तिमाही नतीजे घोषित करेंगे और लोग कहेंगे- ग्रेट, बधाई !" उस वक्त मेरे दिमाग में यह चल रहा होगा कि जिस तिमाही के नतीजे घोषित किए गए हैं उसके लिए 2-3 साल पहले किस तरह काम किया गया था। साथ ही यह कि 2021 और 2022 के लिए कंपनी के अधिकारी किस तरह काम कर रहे हैं।

  4. दुनिया के अमीरों की लिस्ट में बेजोस लंबे समय से टॉप पर बने हुए हैं। उनकी मौजूदा नेटवर्थ 136 अरब डॉलर (9.65 लाख करोड़ रुपए) है। पिछले साल उन्होंने दुनिया में सबसे ज्यादा 2 अरब डॉलर (14,200 करोड़ रुपए) दान में दिए थे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना