पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

उड़ान की तैयारी:जेफ बेजोस जुलाई में कराएंगे अंतरिक्ष की सैर, छह सीटों के लिए नीलामी प्रक्रिया शुरू हुई

वॉशिंगटनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन ने बताया कि वह 20 जुलाई से अंतरिक्ष पर यात्रियों को ले जाने की तैयारी कर रही है। - Dainik Bhaskar
जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन ने बताया कि वह 20 जुलाई से अंतरिक्ष पर यात्रियों को ले जाने की तैयारी कर रही है।

अमेजन प्रमुख जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन ने बताया कि वह 20 जुलाई से अंतरिक्ष पर यात्रियों को ले जाने की तैयारी कर रही है। इसके साथ ही कंपनी ने उपलब्ध छह सीटों की नीलामी शुरू की है। कंपनी के मुताबिक, यात्रा के लिए सीटों की ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया पांच हफ्ते चलेगी। इस नीलामी में मिले पैसे ब्लू ओरिजिन फाउंडेशन को दिए जाएंगे।

ब्लू ओरिजिन का नया स्पीयर्ड रॉकेट कैप्सूल छह यात्रियों को धरती से 100 मील ऊपर सब-ऑर्बिटल स्पेस में ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है। इतनी ऊंचाई पर आसानी से कुछ मिनटों के लिए भारहीनता महसूस की जा सकती है। अंतरिक्ष से धरती के नजारे देखे जा सकते हैं। इस कैप्सूल में छह ऑब्जरवेशन विंडो हैं, जो बोइंग 747 विमान से करीब तीन गुना बड़े होंगे।

1.50 करोड़ की एक सीट

ब्लू ओरिजिन के डायरेक्टर एरियन कॉर्नेल के मुताबिक, इस कैप्सूल के विंडो से यात्रियों को धरती और अंतरिक्ष को देखने का शानदार अनुभव होगा। जुलाई की इस उड़ान के बाद कंपनी आगे भी यह स्पेसटूर जारी रखेगी। हालांकि कॉर्नेल ने टिकट के वास्तविक मूल्य के बारे में जानकारी नहीं दी है, लेकिन रॉयटर्स के मुताबिक, अंतरिक्ष की उड़ान के लिए दो लाख डॉलर यानी करीब 1.5 करोड़ रुपए का भुगतान करना पड़ सकता है।