अमेजन / जेफ बेजोस ने मून मिशन का अनावरण किया, कहा- चांद तक रास्ता बनाएंगे, अब वहां ठहरने का समय



Jeff Bezos unveiled the company's
Jeff Bezos unveiled the company's
X
Jeff Bezos unveiled the company's
Jeff Bezos unveiled the company's

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2024 तक चांद पर दोबारा इंसान भेजने की योजना बनाई है
  • बेजोस ने मिशन का अनावरण करने के साथ ही कहा कि हम ट्रम्प की डेडलाइन के साथ प्रोजेक्ट पूरा कर लेंगे

Dainik Bhaskar

May 10, 2019, 01:36 PM IST

वॉशिंगटन. अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने शुक्रवार को अपने पहले मून मिशन का अनावरण किया। इसमें उन्होंने कंपनी के ‘ब्लू ओरिजिन स्पेस प्रोग्राम’ के तहत तैयार किया गया नया रॉकेट इंजन और अंतरिक्षयान पेश किया। बेजोस ने कहा कि यह चांद पर वापस जाने का समय है। अब हम अंतरिक्ष की राह तैयार करेंगे और वहां ठहरेंगे भी। 

 

चांद तक रास्ता बनाना मेरी पीढ़ी की जिम्मेदारी

फिलहाल जिस मून लैंडर को बेजोस ने पेश किया उससे सिर्फ वैज्ञानिक उपकरण, सैटेलाइट और रोवर ही चांद पर भेजे जा सकेंगे। वॉशिंगटन में नासा और अन्य कंपनियों के मालिकों की मौजूदगी में बेजोस ने कहा कि अभी अंतरिक्ष में इन्फ्रास्ट्रक्चर न होने की वजह से वहां कुछ भी मजेदार करना काफी महंगा है। इसलिए मेरी पीढ़ी का काम अंतरिक्ष में आधारभूत ढांचा खड़ा करना है, ताकि चांद पर जाने की सुविधा तैयार की जा सके। 

 

माना जा रहा है कि बेजोस आने वाले समय में अंतरिक्ष और चांद को लोगों के रहने के लिए तैयार करना चाहते हैं। अपने कार्यक्रम के जरिए वह अंतरिक्ष यात्रा को सस्ता करना चाहते हैं। इसको बताने के लिए बेजोस ने कार्यक्रम में ऐसी स्पेस कॉलोनियों की फोटोज भी दिखाईं, जहां इंसानों के साथ जानवर और हरियाली भी मौजूद होंगे।

 

नासा के साथ मिलकर प्रोजेक्ट चला रहे बेजोस
ट्रम्प ने हाल ही में 2024 तक चांद पर दोबारा इंसान भेजने का ऐलान किया था। नासा इसके लिए कई निजी कंपनियों के साथ काम कर रही है। बेजोस का ब्लू ओरिजिन प्रोग्राम भी नासा के साथ ही है। बेजोस ने कहा कि उनका कार्यक्रम ट्रम्प की दी हुई डेडलाइन के साथ ही पूरा हो जाएगा, क्योंकि अमेजन ने स्पेसक्राफ्ट पर 2016 से ही काम शुरू कर दिया था। नासा ‘स्पेस एक्ट एग्रीमेंट के तहत स्पेस प्रोग्राम के लिए बेजोस को करीब 91 करोड़ रुपए की फंडिंग भी दे चुका है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना