पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Jeff Bezos Will Change His Role In Amazon 1.81 Lakhs Every Second Earn, Want To Colonize The Moon

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब अमेजन के सीईओ नहीं रहेंगे जेफ बेजोस:हर सेकंड 1.81 लाख रुपए कमाते हैं, चांद पर कॉलोनी बसाना चाहते हैं

19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बेजोस बहुत हंसते हैं, उनकी हंसी के कई किस्से हैं। वह बताते हैं कि कई बार हंसने के कारण लोग उनके साथ फिल्में तक नहीं देखते। - Dainik Bhaskar
बेजोस बहुत हंसते हैं, उनकी हंसी के कई किस्से हैं। वह बताते हैं कि कई बार हंसने के कारण लोग उनके साथ फिल्में तक नहीं देखते।
  • जेफ बेजोस अमेजन का सीईओ पद छोड़कर कार्यकारी अध्यक्ष बनने जा रहे हैं

दुनिया के सबसे धनी शख्स, 57 साल के जेफ बेजोस अमेजन में अब अपनी भूमिका बदल रहे हैं। मंगलवार को उन्होंने घोषणा की कि वे सीईओ का पद छोड़कर कार्यकारी अध्यक्ष का जिम्मा संभालेंगे। 25 सालों से सीईओ बेजोस अंतरिक्ष कार्यक्रमों से जुड़ी अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन, अर्थ फंड और द वॉशिंगटन पोस्ट अखबार पर ध्यान देना चाहते हैं।

बिजनेस इनसाइडर के मुताबिक बेजोस ने 2020 में हर सेकंड 1.81 लाख रुपए कमाए। बेजोस को जानने वाले मानते हैं कि वह हमेशा समय से आगे रहते हैं। 1982 में हाई स्कूल में बेजोस ने कहा था- पृथ्वी सीमित है, अगर दुनिया की आबादी और अर्थव्यवस्था लगातार बढ़ती रही, तो अंतरिक्ष पर जाना ही एक मात्र रास्ता बचेगा।

साल 2000 में बेजोस ने ब्लू ओरिजिन की स्थापना की थी। इसके दो साल बाद एलन मस्क ने स्पेस एक्स की स्थापना की, लेकिन इन सालों में ब्लू ओरिजिन कुछ खास नहीं कर पाई। माना जा रहा है कि अंतरिक्ष में संभावनाओं को देखते हुए बेजोस इस ओर ध्यान दे रहे हैं। ब्लू ओरिजिन इसी साल अप्रैल से पर्यटकों को अंतरिक्ष में भेजने की शुरुआत कर रही है। बेजोस चांद पर कॉलोनी बसाना चाहते हैं।

कैसी है दिनचर्या: सुबह जल्दी उठते हैं, पहली मीटिंग का समय 10 बजे

2018 में द इकोनॉमिक क्लब ऑफ वॉशिंगटन डीसी में साक्षात्कार के दौरान बेजोस ने अपनी दिनचर्या बताई। बेजोस रात को जल्दी सो जाते हैं, ताकि सुबह जल्दी उठ सकें। काम में ऊर्जा बनाए रखने के लिए 8 घंटे की नींद से कभी समझौता नहीं करते। बेजोस कहते हैं कि वह सुबह आराम से बिताने वालों में से हैं।

इत्मीनान से कॉफी पीते हुए अख़बार पढ़ते हैं, बच्चों के साथ नाश्ता करते हैं। बेजोस अपनी पहली मीटिंग 10 बजे रखते हैं। हाई आईक्यू वाली मीटिंग लंच से पहले निपटा लते हैं। लंच के बाद हल्की-फुल्की मीटिंग्स ही करते हैं। वह बताते हैं कि शाम को अगर कोई महत्वपूर्ण मीटिंग होती है, तो उसे अगले दिन 10 बजे के लिए तय कर देते हैं।

कैसे करते हैं बिजनेस: सालों घाटा सहा, 20 साल पुराना फेल उत्पाद आज सबसे सफल

अमेजन को बेजोस लैब कहते थे, जहां ग्राहकों के व्यवहार से जुड़े प्रयोग होतेे थे। हर ग्राहक का व्यवहार रिकॉर्ड और ट्रैक किया जाता था। व्यवहार का अध्ययन करने के लिए चीफ साइंटिस्ट एंड्रियास वैगन्ड को हायर किया। अमेजन जब बाजार में सूचीबद्ध हुई, तो निवेशकों को लिखा कि लंबे समय में मुनाफा देखें।

बेजोस ने प्रतिस्पर्धियों को खत्म करने में अधिकांश पैसा खर्च किया। इससे कंपनी लंबे समय तक घाटे में रही। अमेजन ने 20 साल पहले फायर नाम से फोन लॉन्च किया था। वॉयस असिस्टेंट और 4 कैमरों के साथ फोन फेल हो गया था, लेकिन उसी वॉयस असिस्टेंट तकनीक का इस्तेमाल करके तैयार एलेक्सा आज अमेजन के सबसे सफल उत्पादों में एक है।

कैसे की शुरुआत: 20 उत्पादों का अध्ययन किया, अमेजन नदी से नाम रखा

बेजोस वॉल स्ट्रीट में इन्वेस्टमेंट फर्म डीई शॉ एंड कंपनी में रहे, आठ साल में वहां वाइस प्रेसिडेंट बन गए। 1994 में ई-कॉमर्स नहीं था। बेजोस ने 20 ऐसे उत्पादों की सूची बनाई, जिनका बाजार अच्छा था, लेकिन ऑनलाइन नहीं थे। किताबों के व्यापार को समझने के लिए वो अमेरिकन बुकसेलर कन्वेंशन में गए। फिर एक दिन अपने बॉस को ऑनलाइन बुक स्टोर खोलने का आइडिया सुनाया।

बेजोस ने नौकरी छोड़ी और 5 जुलाई 1994 को अपने पिता के गैराज से अमेजन की शुरुआत की। शुरुआत में नाम कैडब्रा रखा। बेजोस चाहते थे कि उनके बिजनेस के नाम में भी विशालता दिखे, इसलिए नाम बदलकर अमेजन नदी के नाम पर अमेजन रख दिया।

कैसे बॉस हैं बेजोस: मीटिंग्स में प्रजेंटेशन पर पाबंदी, कर्मचारियों की रीजनिंग देखते हैं

बेजोस ने मीटिंग्स में पॉवर पॉइंट प्रजेंटेशन पर पाबंदी लगा रखी है। मीटिंग की शुरुआत में 30 मिनट हर कोई संबंधित दस्तावेज पढ़ता है। वह कहते हैं कि इससे सार्थक चर्चा होती है। बेजोस चाहते थे कि कंपनी में दाखिल होने वाला हर शख्स फुर्तीला हो। इसलिए वे कर्मचारियों की रीजनिंग परखने के लिए सैट स्कोर चैक करते।

अमेजन की कोर वैल्यू में ग्राहकों को उन्होंने सबसे ऊपर रखा था। बेजोस अपना ईमेल jeff@amazon.com सार्वजनिक रखते हैं। ग्राहकों की शिकायतों वाले अधिकांश मेल पढ़कर संबंधित विभाग को भेज देते हैं। बेजोस सिएटल के दफ्तर में मीटिंग के दौरान एक कुर्सी खाली छोड़ देते हैं। उनका तर्क है कि यह हमारे ग्राहक की कुर्सी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें