--Advertisement--

हिदायत / भारतीय मूल के लोग ज्यादा गहने पहनते हैं, इसलिए अमेरिका और ब्रिटेन में वे चोरों के निशाने पर



Jewellery thieves in US target Indian Americans
X
Jewellery thieves in US target Indian Americans

  • अमेरिका में लगातार हो रहीं आभूषण चोरी होने की वारदात 
  • चोर एक ही तरीके से अलग-अलग जगह लोगों को निशाना बना रहे
  • ब्रिटेन में दक्षिण एशियाई मूल के लोगों से एक साल में 87 करोड़ रुपए मूल्य के गहने लूटे गए

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2018, 07:02 PM IST

वॉशिंगटन/लंदन. अमेरिकन पुलिस और ब्रिटेन की स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस का कहना है कि भारतीय मूल के लोग अपने रीति-रिवाजों की वजह से गहने ज्यादा पहनते हैं। ऐसे में चोर उन्हें ही ज्यादा निशाना बना रहे हैं। अमेरिकी पुलिस ने यह बयान देश में भारतीयों के साथ लगातार हो रहीं वारदात को लेकर दिया। वहीं, ब्रिटेन की स्कॉटलैंड यार्ड ने आगामी नवरात्र और दिवाली को देखते हुए भारतीयों को हिदायत दी।

नोरवॉक सिटी में भी भारतीय परिवार से जूलरी छीनी

  1. पुलिस ने कहा कि ज्वैलरी चोरी का ताजा मामला नोरवॉक सिटी में सामने आया, जहां चोरों ने भारतीय मूल के परिवार से 20 हजार डॉलर (14.72 लाख रुपए) के आभूषण छीन लिए। पुलिस अधिकारियों ने वारदात का एक वीडियो भी जारी किया है।

  2. शहर के बाहर मिली वारदात में इस्तेमाल गाड़ी

    सार्जेंट सेठ फ्राई ने बताया कि चोरों ने वारदात को अंजाम देने के लिए जिस वैन का इस्तेमाल किया था, उसे शहर के बाहर से बरामद किया गया। चोरों ने गाड़ी की लाइसेंस प्लेट हटा रखी थी। साथ ही, फिंगरप्रिंट भी साफ कर दिए थे।

  3. पूरे देश में हो रहीं वारदात

    जांच अधिकारियों के मुताबिक, पूरे देश में हो रही वारदात में एक ही गैंग के शामिल होने का अनुमान है। पुलिस को अंदेशा है कि यह गैंग सिर्फ भारतीय मूल के लोगों को निशाना बना रहा है।

  4. बार-बार बदल रहे जगह

    अधिकारियों का कहना है कि यह गैंग प्लानिंग से काम कर रहा है। अनुमान है कि वे बार-बार जगह बदलकर एक जैसी वारदात कर रहे हैं। 

  5. ऑनलाइन चेक करते हैं रिकॉर्ड

    पुलिस को आशंका है कि इस ग्रुप में शामिल चोर भारतीय मूल के व्यापारियों और ज्वैलरी पसंद करने वालों को टारगेट करने के लिए उनका ऑनलाइन रिकॉर्ड चेक करते हैं। 

  6. ब्रिटेन में भी भारतीयों को हिदायत

    ब्रिटेन में स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने भारतीयों को इसी तरह की हिदायत दी है। पुलिस ने कहा है कि भारतीयों को नवरात्र और दिवाली को देखते हुए अपने सोने के अाभूषणों की रक्षा करनी चाहिए। पुलिस ने एक वीडियाे भी जारी किया, जिसमें भारतीय मूल के एक दंपती के घर से सोने के अाभूषणों की लूट होती दिख रही है। 

  7. पुलिस ने बताया कि पिछले वित्त वर्ष में लंदन में दक्षिण एशियाई मूल के लोगों के साथ लूट की 1,891 वारदात हुई। इस दौरान 6,369 आभूषण लूटे गए। इनका मूल्य 90 लाख पाउंड यानी करीब 87 करोड़ रुपए था। 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..