पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अमेरिका में अश्वेत पर राजनीति:राष्ट्रपति ट्रम्प के बाद जो बिडेन दंगा प्रभावित शहर केनोसा पहुंचे; यहां अश्वेत युवक जैकब ब्लेक के परिजन से मुलाकात करेंगे

वॉशिंगटन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति कैंडिडेट और पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन गुरुवार को जनरल मिशेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे।
  • 23 अगस्त को केनोसा में पुलिस ने अश्वेत जैकब ब्लेक को सात गोलियां मार थीं, इसके बाद ही शहर में दंगे शुरू होने लगे थे
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 1 सितंबर को दंगा प्रभावित विस्कॉन्सिन के केनोसा शहर का दौरा किया

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के डेमोक्रेटिक कैंडिडेट जो बिडेन गुरुवार को विस्कॉन्सिन पहुंचे। वे यहां केनोसा शहर में अश्वेत युवक जैकब ब्लेक के परिजन से मुलाकात करेंगे। साथ ही बिजनेसमैन, समाजसेवी और कानून व्यवस्था के अधिकारियों से भी बातचीत करेंगे।

एक पुलिस वाले ने 23 अगस्त को गिरफ्तारी के दौरान जैकब ब्लेक को सात गोलियां मारी थीं। इसके बाद ही केनोसा शहर में दंगे शुरू हो गए थे। इस दौरान कई लोगों की दुकानें और वाहनों को तोड़ दिया गया और आग लगा दी गई। जैकब फिलहाल, हॉस्पिटल में भर्ती है।

दो दिन पहले 1 सितंबर को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी केनोसा पहुंचे थे। हालांकि, उन्होंने जैकब के परिवार से मुलाकात नहीं की थी। उनका केनोसा जाने का मकसद कानून व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को धन्यवाद देना था, जिन्होंने सही तरीके से दंगे को कंट्रोल किया। इस दौरान उन्होंने प्रदर्शन से प्रभावित व्यापारियों से भी मुलाकात की थी।

अब तक 252 गिरफ्तार

केनोसा पुलिस के मुताबिक, दंगे के आरोप में अब तक 252 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें 132 ऐसे हैं जो केनोसा शहर में नहीं रहते हैं। वहीं, अब तक करीब 15 करोड़ रु. (2 मिलियन डॉलर) का नुकसान हुआ है। शहर में 40 से ज्यादा लॉ इन्फोर्समेंट एजेंसियां तैनात हैं।

विस्कॉन्सिन में बिडेन का यह पहला कैंपेन

दो साल के बाद विस्कॉन्सिन में बिडेन का यह पहला कैंपेन है। साथ ही 2012 के बाद पहली बार ऐसा हो रहा है कि डेमोक्रेटिक का कोई प्रेसेडेंशियल कैंडिडेट यहां पहुंचा। 2016 में हिलेरी क्लिंटन भी यहां नहीं आई थी। 1988 में विस्कॉन्सिन से रिपब्लिकन रोनाल्ड रीगन ने जीत हासिल की थी। इसके बाद लगातार यहां डेमोक्रेटिक की जीत होती रही। पिछले साल ये सिलसिला टूटा और ट्रम्प ने यहां से जीत हासिल की। हालांकि, ट्रम्प के वोटों का मार्जिन भी 23 हजार से कम रहा था।

ये भी पढ़ें...

दंगा प्रभावित केनोसा पहुंचे ट्रम्प:अमेरिकी राष्ट्रपति व्यापारियों से मिलने गए, बर्बाद हुई दुकानों का दौरा किया; नाराज दुकानदार ने फोटो लेने से मना किया

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें