पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Joe Biden Super Tuesday 2020 | US Presidential Election Results 2020 Today Latest Updates; Texas, Arkansas, Minnesota, Virginia

डेमोक्रेट बिडेन की 14 में से 9 राज्यों की प्राइमरी में जीत, भारतवंशी कुलकर्णी टेक्सास की 22वीं डिस्ट्रिक्ट में जीते

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन।
  • जो बिडेन टेक्सास राज्य से भी जीते, यहां से बर्नी सैंडर्स के जीतने की उम्मीद थी; राज्य में लैटिन आबादी सबसे ज्यादा
  • अलबामा और नॉर्थ कैरोलिना में बर्नी सैंडर्स जीते, इन राज्यों में अफ्रीकन अमेरिकन और सब अर्बन वोटरों की संख्या सबसे ज्यादा

वॉशिंगटन. अमेरिका में डेमोक्रेट्स के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति जो बिडेन ने 14 राज्यों में हुए प्राइमरी चुनाव में भारी बढ़त हासिल की है। उन्होंने वर्जीनिया, नॉर्थ कैरोलिना, अलबामा और टेनेंसी समेत 9 राज्यों में जीत हासिल की है। बिडेन के निकटतम प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स केवल 3 सीटों पर जीतने में कामयाब रहे। दो सीटों के नतीजे अभी स्पष्ट नहीं है। उधर, भारतवंशी डेमोक्रेट प्रेस्टन कुलकर्णी ने टैक्सास में 22वीं डिस्ट्रिक्ट में जीत हासिल की है।


कुलकर्णी अमेरिकी विदेश सेवा के पूर्व अधिकारी हैं। वे इराक, रूस, इजराइल और ताइवान जैसे देशों में सेवा दे चुके हैं। मौजूदा समय में अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में शामिल चार भारतीयों में से एक और सीनेट में शामिल एकमात्र भारतीय हैं। कुलकर्णी 2018 में रिपब्लकिन पार्टी के पीट ओल्सन से 5% वोट से हार गए थे। ओल्सन इस साल रिटायर हो रहे हैं।

भारतवंशी प्रेस्टन कुलकर्णी।

अलबामा और नॉर्थ कैरोलिना में बर्नी सैंडर्स को जीत मिली। इन राज्यों में अफ्रीकन अमेरिकन और सब अर्बन वोटरों की संख्या सबसे ज्यादा है। बर्नी अपने चुनाव प्रचार के दौरान इन्हीं वोटरों को लुभाने की कोशिश में लगे थे।

साउथ कैरोलिना से शुरू हुआ बिडेन की जीत का सिलसिला
बिडेन की जीत को अमेरिकी इतिहास में अभी तक का सबसे शानदार कमबैक माना जा रहा है। एक हफ्ते पहले आयोवा, न्यू हैंपशायर और नेवादा में उनका प्रदर्शन कमजोर रहा था। इन सीटों पर बर्नी को जीत मिली थी। बिडेन की जीत का सिलसिला शनिवार को साउथ कैरोलिना से शुरू हुआ। यह सुपर ट्यूजडे के दौरान भी जारी रहा। वर्जीनिया में बिडेन और न्यूयॉर्क सिटी के पूर्व मेयर मिशेल ब्लूमबर्ग के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद थी। लेकिन यहां भी बिडेन और बर्नी के बीच ही टक्कर दिखी।

सुपर ट्यूजडे प्राइमरी के नतीजे

राज्यजीते नेता
अलबामाजो बिडेन
अरकंसास

जो बिडेन

मैसाच्युसेट्स

जो बिडेन

मिनेसोटा

जो बिडेन

नॉर्थ कैरोलिना

जो बिडेन

ओकलाहोमा

जो बिडेन

टेनेंसी

जो बिडेन

टैक्सास

जो बिडेन

वर्जीनिया

जो बिडेन

मेनजो बिडेन आगे
कोलोराडोबर्नी सैंडर्स
उटाहबर्नी सैंडर्स
वरमोंटबर्नी सैंडर्स
कैलिफोर्नियाबर्नी सैंडर्स आगे

इस नतीजे का असर जनरल इलेक्शन में भी नजर आ सकता है
प्राइमरी चुनाव में बर्नीं को काफी कम सीटों से जीत मिलने के बाद अब डेमोक्रेट्स में इस बात को लेकर चर्चा शुरू हो गई है कि कोई सोशलिस्ट ट्रम्प को हरा पाएगा या नहीं। इसका असर जनरल इलेक्शन में भी देखने को मिल सकता है। सैंडर्स अपने विचारों से युवा वोटरों को आकर्षित करते रहे हैं। उन्होंने कॉलेज ट्यूशन फ्री देने, सभी के लिए सरकारी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने, सैन्य खर्चों में कटौती और देश में न्यूनतम मजदूरी भत्ता 15 डॉलर प्रति घंटा (लगभग 750 रु.) करने जैसी अपील की थी।

टैक्सास से भी बिडेन को सफलता मिली
बिडेन इस चुनाव में टैक्सास से भी जीत हासिल कर ली है। यहां से बिडेन की जीत हैरान करने वाली मानी जा रही है, क्योंकि बर्नी यहां से जीत की उम्मीद लगाए बैठे थे। इस स्टेट में लैटिन आबादी सबसे ज्यादा है और कुल 228 डेलिगेट्स चुनावी मैदान में थे। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि हर उम्मीदवार को कितने डेलिगेट्स दिए जाएंगे। टैक्सास में वोट को लेकर काफी उत्साह में दिखे। स्थानीय समयानुसार मंगलवार रात 11.30 बजे तक लोग वोट देने के लिए कतार में नजर आए। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें