पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जो बिडेन ने वॉशिंगटन प्राइमरी जीती, डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी में सबसे आगे

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिडेन को 37.9 प्रतिशत तो सैंडर्स को 36.4 प्रतिशत वोट मिले, ओहियो में नहीं हुए चुनाव
  • कोरोनावायरस के खतरे के बीच में प्राइमरी चुनाव कराने पर पार्टी ने कहा, चुनाव डर खत्म करता है
Advertisement
Advertisement

वॉशिंगटन. अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने वॉशिंगटन का प्राइमरी चुनाव जीत लिया है। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से वह राष्ट्रपति की उम्मीदवारी में सबसे आगे हैं। संभावना है कि नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में वह डोनाल्ड ट्रम्प को चुनौती देंगे। हालांकि, बिडेन की जीत मामूली अंतर से हुई। बिडेन को जहां 37.9 प्रतिशत वोट मिले वहीं, सैंडर्स को 36.4 प्रतिशत मत मिले। एरिजोना, फ्लोरिडा और इलिनॉय में अभी प्राइमरी चुनाव हो रहे हैं। कोरोनावायरस के प्रकोप के बीच में प्राइमरी चुनाव कराने के सवाल पर डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से कहा गया कि मतदान डर को खत्म करता है।

बिडेन को 898 डेलीगेट्स का समर्थन
डेमोक्रेटिक पार्टी में कुल 3979 डेलीगेट्स हैं और पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पाने के लिए 1991 डेलीगेट्स का समर्थन पाना जरूरी है। बिडेन को 898 डेलीगेट्स का समर्थन प्राप्त है। उन्हें 1,093 डेलीगेट्स की जरूरत है। वहीं सैंडर्स को 745 डेलीगेट्स का समर्थन प्राप्त है। उन्हें 1246 डेलीगेट्स की जरूरत है। अगर इसके बाद भी किसी उम्मीदवार को 1991 डेलिगेट्स का समर्थन नहीं मिलता है, तो इसके लिए दूसरी चुनाव प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

ओहायो में नहीं हुए चुनाव
कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते ओहायो में चुनाव रोक दिए गए हैं। ओहिया के चुनाव सैंडर्स के लिए बेहद निर्णायक साबित हो सकते थे। अगर सैंडर्स यह चुनाव जीतते तो वह डेमोक्रेटिक पार्टी में बिडेन के सामने अपनी दावेदारी मजबूत कर सकते थे।अगर सैंडर्स अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं तो उन पर अपनी दावेदारी छोड़ने का दबाव बढ़ेगा। 

राष्ट्रपति बना को कोई महिला बनेगी उपराष्ट्रपति: बिडेन
बिडेन ने कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवारी की दौड़ में सैंडर्स कहीं नहीं टिकते। उन्होंने कहा कि यदि वे राष्ट्रपति बनते हैं तो वह उपराष्ट्रपति पद के लिए किसी महिला की नियुक्ति करेंगे। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement