अमेरिका / 2020 में डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकते हैं जॉन केरी



John Kerry on running for president in 2020: I m going to think about it
X
John Kerry on running for president in 2020: I m going to think about it

  • चुनाव में उम्मीदवारी के सवाल पर पूर्व विदेश मंत्री केरी ने कहा- मैं इस बारे में विचार करूंगा
  • डेमोक्रेटिक पार्टी की भारतीय मूल की सांसद कमला हैरिस भी चुनाव लड़ने की इच्छा जता चुकी हैं

Dainik Bhaskar

Dec 10, 2018, 03:48 PM IST

वॉशिंगटन.  अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री जॉन कैरी 2020 में डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकते हैं।  2020 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने को लेकर पूछे गए सवाल पर कैरी ने कहा कि वे इस पर विचार करेंगे। इससे पहले डेमोक्रेटिक पार्टी की भारतीय मूल की सांसद कमला हैरिस भी चुनाव लड़ने की इच्छा जता चुकी हैं।

'राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की संभावना से इंकार नहीं कर सकता'

  1. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में जब अगले राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार होने के बारे में कैरी से पूछा गया तो उन्होंने थोड़ा रुककर कहा कि वे इसे देखेंगे। उन्होंने कहा कि मैं पहले ही कह चुका हूं कि इसकी संभावना से इनकार नहीं कर सकता।

  2. कैरी ने कहा, "मैं अभी राज्यों में नहीं जा रहा, न ही मैं जमीनी स्तर पर कोई काम कर रहा हूं। लेकिन क्या मैं इस बारे में कुछ सोचूंगा, तो इसका जवाब हां है। मैं यह पहले ही स्पष्ट कर चुका हूं।'' उन्होंने यहां ट्रम्प सरकार की विदेश नीति, जलवायु परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर आलोचना की।

  3. जॉन कैरी 2013 से 2017 तक विदेश मंत्री थे। वे मैसाच्युसेट्स से 1985 से 2013 तक सांसद भी रहे। उन्होंने 2004 में डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति चुनाव लड़ा था।

  4. डेमोक्रेटिक पार्टी में इन नामों पर चर्चा

    सीनेट में भारतीय मूल की सांसद कमला हैरिस जल्द ही 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी पर फैसला ले सकती हैं। कैलिफोर्निया से डेमोक्रेट पार्टी की सीनेटर कमला ने कहा था कि वे जल्द इस पर फैसला ले सकती हैं। नवंबर में कराए गए डेमोक्रेटिक वोटर्स पोल में कमला को राष्ट्रपति चुनाव के लिए ट्रम्प के खिलाफ पांचवीं पसंदीदा नॉमिनी माना गया था। पोल में पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन का नाम सबसे आगे था। इसके बाद वरमोंट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स, टेक्सास के रिपब्ल्किन सांसद बीटो ओ'रुर्क और मैसाच्युसेट्स की सीनेटर एलिजाबेथ वॉरेन उनसे आगे थीं।

  5. तुलसी भी पेश कर सकती हैं उम्मीदवारी

    कमला के अलावा अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड भी 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारी पेश कर सकती हैं। 37 साल की तुलसी हवाई से चार बार से डेमोक्रेट सांसद हैं। वे हर बार रिकॉर्ड वोटों से जीती हैं। अगर वे उम्मीदवार बनती हैं तो यह पहली बार हाेगा जब किसी हिंदू को अमेरिका के किसी दल की तरफ से राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी मिलेगी। अगर वे चुनी जाती हैं तो अमेरिका की पहली महिला और सबसे युवा राष्ट्रपति बन सकती हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना