• Hindi News
  • International
  • Kashmir Issue: Prince William, Kate Middleton Tour May Cancel Pakistan Visit Amid Tension With India Pakistan

असर / प्रिंस विलियम-केट मिडलटन का पाकिस्तान दौरा रद्द होगा; भारत और पाक के बीच तनाव है वजह



प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन पाकिस्तान दौरा रद्द कर सकते हैं। (फाइल) प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन पाकिस्तान दौरा रद्द कर सकते हैं। (फाइल)
X
प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन पाकिस्तान दौरा रद्द कर सकते हैं। (फाइल)प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन पाकिस्तान दौरा रद्द कर सकते हैं। (फाइल)

  • ब्रिटेन का विदेश मंत्रालय भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ रहे तनाव पर रख रहा है नजर
  • 13 साल बाद ब्रिटेन के शाही परिवार का कोई सदस्य पाकिस्तान के दौरे पर जाने वाला था

Dainik Bhaskar

Aug 19, 2019, 08:00 PM IST

नई दिल्ली/लंदन. ब्रिटिश शाही परिवार के दो अहम सदस्य प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन पाकिस्तान का प्रस्तावित दौरा रद्द कर सकते हैं। न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी है। शाही दंपति के इस प्रस्तावित दौरे की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया था लेकिन यह माना जा रहा था कि वो नवंबर के आखिरी सप्ताह में पाकिस्तान जा सकते हैं। पाकिस्तान सरकार की अपील पर राष्ट्रमंडल दफ्तर ने इस दौरे की योजना बनाई थी। ब्रिटिश सरकार भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव की वजह से इस दौरे को रद्द करने का मन बना चुकी है। 

 

ब्रिटिश सरकार की नजर
प्रिंस विलियम को द ड्यूक और केट मिडलटन को डचेज ऑफ कैम्ब्रिज की शाही पदवी प्राप्त हैं। ब्रिटिश अखबार ‘द स्टेट्समैन’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण एशिया और खासतौर पर भारत और पाकिस्तान संबंधों पर ब्रिटेन सरकार पैनी नजर रख रही है। दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए शाही दंपति का दौरा रद्द किया जाना तय लग रहा है। इस दौरे का ऐलान इसी साल जून में किया गया था। इसके लिए पाकिस्तान सरकार ने अपील की थी। इसके बाद कॉमनवेल्थ ऑफिस ने इसे मंजूरी दी थी। 

 

13 साल बाद आया था मौका
2006 में शाही परिवार के प्रिंस चार्ल्स और कैमिला पार्कर पाकिस्तान के दौरे पर गए थे। इसके बाद यह पहला मौका है जब ब्रिटिश राज परिवार के किसी सदस्य का पाकिस्तान दौरा प्लान किया गया हो। लेकिन, अब इसका खटाई में पड़ना लगभग तय हो चुका है। क्वीन एलिजाबेथ 1961 और 1997 में पाकिस्तान गईं थीं। इसके बाद 1991 में प्रिंसेज डायना ने भी इस देश की यात्रा की थी। बता दें कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के भारत के फैसले के बाद भारत और पाकिस्तान में तनाव बढ़ गया है।  

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना