• Hindi News
  • International
  • Khalistan Supporters In America Wrapped The Flag On The Statue Of Mahatma Gandhi, India Said Strict Action Should Be Taken

परदेस में गांधीजी का अपमान:अमेरिका में खालिस्तान समर्थकों ने महात्मा गांधी की मूर्ति पर झंडा लपेटा, भारत ने कहा- सख्त कार्रवाई हो

नई दिल्ली8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया है कि वॉशिंगटन डीसी में गांधी प्रतिमा को अपवित्र करने की कोशिश की गई। - Dainik Bhaskar
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया है कि वॉशिंगटन डीसी में गांधी प्रतिमा को अपवित्र करने की कोशिश की गई।

कई देशों में 26 जनवरी को खालिस्तान समर्थकों की रैली में गांधीजी के अपमान का मामला तूल पकड़ रहा है। इस मामले में भारत ने कड़ा रुख अपनाया है। उन देशों से खालिस्तानियों समर्थकों पर कार्रवाई करने की मांग की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक प्रेस कॉन्फ्रेस में कहा कि हाल ही में ऐसी घटनाएं सामने आई हैं, जहां कट्टरपंथी तत्वों ने विदेशों में राजनयिक परिसरों में तोड़फोड़ करने की कोशिश की। वाशिंगटन डीसी में गांधी प्रतिमा को अपवित्र करने का प्रयास किया गया। हमने संबंधित मेजबान सरकारों के साथ इस मुद्दे को उठाया है और कार्रवाई का आह्वान किया है।

क्या है पूरा मामला?
26 जनवरी को खालिस्तान समर्थकों ने कई देशों में रैली निकाली थी। लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर भारत के संविधान और ध्वज की एक प्रति भी जलाई गई। अमेरिका के वॉशिंगटन में खालिस्तानियों ने महात्मा गांधी की मूर्ति पर अपना झंडा लगा दिया। विदेश मंत्रालय के अनुसार, लंदन के अलावा कनाडा, अमेरिका के वॉशिंगटन, इटली के मिलान में इसी तरह की घटनाएं हुईं। विदेश मंत्रायल ने कहा है कि खालिस्तानियों की इन हरकतों पर भारत की पैनी नजर बनी हुई है।

खालिस्तानी समर्थकों ने अमेरिका के वॉशिंगटन में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर अपना झंडा फहराया
खालिस्तानी समर्थकों ने अमेरिका के वॉशिंगटन में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर अपना झंडा फहराया

महेश जेठमलानी को खालिस्तानियों ने दी धमकी
खालिस्तानी आतंकी संगठन सिख फॉर जस्टिस ने एक दिन पहले सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील महेश जेठमलानी को धमकी भरे कॉल किए। सिख फॉर जस्टिस के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू ने धमकी दी कि सुप्रीम कोर्ट में खालिस्तानी झंडा फहराया जाएगा। उसने कहा कि जेठमलानी तुम देखोगे कि हम इस देश की शीर्ष अदालत में जाएंगे और हम सुप्रीम कोर्ट में झंडा फहराएंगे।

दिसंबर 2020 में भी हो चुकी है ऐसी घटना
ऐसी ही एक घटना भारत में नए कृषि कानूनों के विरोध के दौरान हुई थी। अमेरिका में भारतीय दूतावास के बाहर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा का अपमान किया गया था। ग्रेटर वॉशिंगटन डीसी, मैरीलैंड और वर्जीनिया के अलावा न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, पेंसिल्वेनिया, इंडियाना, ओहायो और नॉर्थ कैरोलाइना से आए खालिस्तान समर्थकों ने ये हरकतें की थीं। इस दौरान कुछ लोगों ने हाथों में कृपाण लेकर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पोस्टर चिपका दिया था।