पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भारी न पड़ जाए जल्दबाजी:नॉर्थ कोरिया के तानाशाह ने चीन में बनी और बिना अप्रूवल वैक्सीन खुद और परिवार को लगवाई

वॉशिंगटन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दावा है कि नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने चीन में बनी वैक्सीन लगवाई है। यह वैक्सीन अप्रूव्ड नहीं है। चीन में तीन वैक्सीन बन रहे हैं और किसी के भी फेज 3 ट्रायल की जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। (फाइल) - Dainik Bhaskar
दावा है कि नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने चीन में बनी वैक्सीन लगवाई है। यह वैक्सीन अप्रूव्ड नहीं है। चीन में तीन वैक्सीन बन रहे हैं और किसी के भी फेज 3 ट्रायल की जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। (फाइल)

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और उनके परिवार ने बिना अप्रूवल वाली वैक्सीन लगवाई है। अमेरिकी एनालिस्ट्स ने यह दावा खुफिया रिपोर्ट्स के आधार पर किया है। किम और उनके परिवार के अलावा नॉर्थ कोरिया के कुछ दूसरे अहम लोगों ने भी यह वैक्सीन लगवाई है। दुनिया में अभी किसी भी वैक्सीन को पूरी तरह अप्रूवल नहीं मिला है।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चीन ने पिछले महीने की शुरुआत में ही अपने हेल्थ वर्कर्स और कुछ दूसरे लोगों को वैक्सीन दे दी थी।

जापान के खुफिया सूत्रों का दावा
वॉशिंगटन के नेशनल इंटररेस्ट थिंक टैंक के एक्सपर्ट हैरी कैजियानिस ने किम के बारे में यह खुलासा किया है। हैरी नॉर्थ कोरिया मामलों के जानकार हैं और तानाशाह के बारे में उन्होंने यह दावा जापान से मिली दो इंटेलिजेंस रिपोर्ट्स के आधार पर किया है। हैरी के मुताबिक, चीन से मिली अनाधिकृत वैक्सीन (Unapproved Vaccine) नॉर्थ कोरिया में कुछ खास लोगों को ही लगाई गई है। इनमें किम और उनका परिवार शामिल है।

कंपनी के बारे में जानकारी नहीं
फिलहाल, यह साफ नहीं हो सका है कि किम को चीन की किस कंपनी की वैक्सीन लगाई गई है। एक आर्टिकल में हैरी ने कहा- किम के अलावा नॉर्थ कोरिया के हाई रैंकिंग ऑफिशियल्स को यह वैक्सीन दो या तीन हफ्ते के भीतर दी गई है। यह वैक्सीन चीन सरकार ने नॉर्थ कोरिया को भेजा।

तीन कंपनियां बना रहीं वैक्सीन
अमेरिकी मेडिकल साइंटिस्ट पीटर जे होज के मुताबिक, चीन की कम से कम तीन कंपनियां कोरोना वैक्सीन बना रही हैं। इनमें साइनोवैक बायोटेक लिमिटेड, केनसाइनोबायो और साइनोफार्मा ग्रुप शामिल हैं। साइनोफार्म का कहना है कि करीब 10 लाख लोगों ने उसका वैक्सीन लगवाया है। लेकिन, हैरानी की बात यह है कि किसी भी चीनी कंपनी ने फेज-3 क्लीनिकल ट्रायल्स के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

नॉर्थ कोरिया का दावा
नॉर्थ कोरिया ने अब तक किसी संक्रमित के मिलने का दावा नहीं किया है। लेकिन, साउथ कोरिया की नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस का दावा है कि नॉर्थ कोरिया में कई लोग संक्रमित हो सकते हैं। इसकी वजह यह है कि चीन और नॉर्थ कोरिया के बीच कारोबारी और आपसी रिश्ते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले महीने कहा था कि नॉर्थ कोरियाई हैकर्स उन देशों की वैक्सीन संबंधित जानकारी चुराने की कोशिश कर रहे हैं, जो इन्हें तैयार कर रहे हैं। इनमें ब्रिटेन की एस्ट्राजेनिका कंपनी भी शामिल है। साउथ कोरिया ने एक बार यह साजिश नाकाम कर दी थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

और पढ़ें