उत्तर कोरिया:किम जोंग उन ने चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग को मैसेज भेजा, कोरोनावायरस से जीत हासिल करने पर बधाई दी

प्योंगयांग3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले साल जून में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग उत्तर कोरिया के ऐतिहासिक दौरे पर पहुंचे थे। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
पिछले साल जून में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग उत्तर कोरिया के ऐतिहासिक दौरे पर पहुंचे थे। (फाइल फोटो)
  • किम जोंग उन ने इस साल दूसरी बार जिनपिंग को कोरोना को लेकर वर्बल मैसेज भेजा, इससे पहले जनवरी में भेजा था
  • उत्तर कोरियाई तानाशाह 20 दिन के बाद 1 मई को फर्टिलाइजर कंपनी के उद्घाटन समारोह में सबके सामने नजर आए

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने चीन के राष्ट्रपति शी जीनपिंग को वर्बल मैसेज भेजा है। इसमें उन्होंने कोरोनावायरस रोकने में सफल होने पर चीन की सराहना की। योनहाप न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी है। हालांकि, एजेंसी ने यह स्पष्ट नहीं किया कि वर्बल मैसेज का क्या मतलब है और किम ने यह जिनपिंग तक कैसे पहुंचाया।

एजेंसी के मुताबिक, मैसेज में किम ने जिनपिंग को बधाई दी है और कहा कि चीन युद्ध जैसी महामारी को रोकने में सफलता हासिल कर रहा है। साथ ही उन्होंने राष्ट्रपति के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की है। किम ने कहा कि चीन की पार्टी और लोग इस सफलता को बनाए रखेंगे और जिनपिंग के मार्गदर्शन में जीत हासिल करेंगे।

यह दूसरी बार है जब इस साल कोरोना को लेकर किम ने चीनी राष्ट्रपति को मैसेज भेजा है। जनवरी में उन्होंने वायरस के खिलाफ लड़ाई में चीन को अपना समर्थन जताया था।

किम के गायब रहने पर उनके खराब स्वास्थ की अटकलें लग रही थीं 

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (36) 20 दिन के बाद 1 मई को पहली बार फर्टिलाइजर कंपनी के उद्घाटन समारोह में सबके सामने आए। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, किम 11 अप्रैल को पार्टी पोलितब्यूरो की मीटिंग के बाद से पब्लिक प्लेस पर नजर नहीं आए थे। वे 15 अप्रैल को अपने दादा किम इल सुंग की याद में होने वाले सालाना कार्यक्रम में भी शामिल नहीं हुए थे। ऐसा पहली बार हुआ था। इसके बाद से ही उनको लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं। अब साफ हो गया है कि किम स्वस्थ हैं।