पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Kulbhushan Jadhav Pakistan | Kulbhushan Jadhav Row Pakistan Foreign Minister Shah Mahmood Qureshi On Indian Diplomats And Consular Access.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कुलभूषण मामले में झुका पाकिस्तान:पाकिस्तान जाधव को तीसरा कॉन्सुलर एक्सेस देगा, भारत की शर्त मानी, कहा- मुलाकात के दौरान सुरक्षा अधिकारी नहीं रहेंगे

इस्लामाबाद4 महीने पहले
फोटो दिसंबर 2017 की है। तब पाकिस्तान में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से मिलने उनकी मां और पत्नी पहुंचीं थीं। बीच में कांच की दीवार थी। चंद मिनट की बातचीत फोन के जरिए हुई थी।
  • गुरुवार को भारत के डिप्लोमैट अपने वकील के साथ जाधव से मिलने पहुंचे थे, पाकिस्तान का दावा है कि जाधव और डिप्लोमैट्स की मुलाकात ही नहीं हुई
  • पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा- भारत के डिप्लोमैट जाधव से बिना मिले लौट गए, वे कॉन्सुलर एक्सेस चाहते ही नहीं थे

कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान एक बार फिर बैकफुट पर आता दिख रहा है। पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से न्यूज एजेंसी ने शुक्रवार को बताया कि पाकिस्तान ने कुलभूषण मामले में भारत को तीसरी कॉन्सुलर एक्सेस देने की पेशकश की है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कॉन्सुलर एक्सेस में पाकिस्तान का कोई सुरक्षाकर्मी न होने की भारत की मांग को मानने की जानकारी दी।

इससे पहले पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव पर वहां के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने नया बयान जारी किया है। भारत के डिप्लोमैट्स और उनकी वकील गुरुवार को जाधव से कॉन्सुलर एक्सेस के तहत मिलने पहुंचे थे। कुरैशी का दावा है कि ये लोग जाधव से मुलाकात किए बिना ही लौट आए। उन्होंने आरोप लगाया कि भारत इस मामले में गलत इरादे लेकर चल रहा है। कुरैशी के बयान पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने रिएक्शन नहीं दिया।

मुलाकात ही नहीं हुई
जियो न्यूज से बातचीत में कुरैशी ने कहा, “भारत के दो डिप्लोमैट्स को हमने कॉन्सुलर एक्सेस के तहत जाधव से मिलने की मंजूरी दी थी। इस पर हमारी सहमति भी बन चुकी थी। लेकिन, भारत के इरादे सही नहीं हैं। वो कॉन्स्युलर एक्सेस चाहते ही नहीं थे।”

उन्होंने जाधव की बात नहीं सुनी
इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) के आदेशों का लगातार उल्लंघन कर रहे पाकिस्तान ने जाधव पर हैरान कर देने वाला झूठ बोला। कुरैशी ने कहा, “हमने दूसरी बार कॉन्सुलर एक्सेस दिया। जाधव से मुलाकात की मंजूरी दी। जाधव भारतीय डिप्लोमैट्स को आवाज देते रहे, लेकिन वे वहां से निकल आए। उन्होंने कुलभूषण से सिर्फ इतना कहा कि बातचीत के लिए माहौल सही नहीं है।” 

कुलभूषण से मुलाकात के दौरान इन बातों पर था भारत को ऐतराज

  1. कुलभूषण जाधव से भारतीय अफसरों की मुलाकात बिना रुकावट, बिना शर्त और बिना व्यवधान वाली नहीं थी।
  2. मुलाकात के दौरान पाकिस्तानी अफसर पास ही मौजूद थे और उनका व्यवहार चेतावनीभरा और डरानेवाला था।
  3. कुलभूषण जाधव तनाव में था और यह मुलाकात करने गए अफसर को भी साफ-साफ दिखाई पड़ रहा था।
  4. मुलाकात के लिए जिस तरह की व्यवस्थाएं की गई थीं, उनमें खुलकर बातचीत नहीं की जा सकती थी।
  5. काउंसलर ने कहा कि पाकिस्तान ने जो मुलाकात करवाई उसके कोई मायने और विश्वसनीयता नहीं हैं।
  6. कानूनी प्रतिनिधित्व के लिए कुलभूषण की मंजूरी के लिए उसके दस्तखत लेने से भारतीय अफसर को रोका गया।

जाधव मामला: एक नजर में
पाकिस्तान का दावा है कि कुलभूषण भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के जासूस हैं। भारत उन्हें कारोबारी बताता है। पाकिस्तान कहता है कि जाधव को 2016 में बलूचिस्तान से गिफ्तार किया गया। भारत कहता है कि जाधव को ईरान से अगवा करके लाया गया। 2017 में पाकिस्तानी की फौजी अदालत ने जाधव को फांसी की सजा सुनाई। भारत आईसीजे गया। वहां सजा के अमल पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई। पाकिस्तान से कॉन्सुलर एक्सेस देने को कहा गया।  

कुलभूषण जाधव मामले से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं... 

1. जाधव की रिहाई के लिए अजीत डोभाल ने बैक डोर से की थी कोशिश

2. कुलभूषण के लिए सैन्य एक्ट में बदलाव को पाकिस्तान ने गलत बताया

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें