विज्ञापन

बम चक्रवात / अमेरिका में बर्फबारी, 110 किमी/घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं; 1339 उड़ानें रद्द

Dainik Bhaskar

Mar 14, 2019, 01:56 PM IST


Late-winter blizzard pounded US Rocky Mountain and Plains state Updates
X
Late-winter blizzard pounded US Rocky Mountain and Plains state Updates
  • comment

  • तेज हवाओं और बर्फबारी के चलते अमेरिका के 10 राज्यों में असर, लोगों को घर से नहीं निकलने को कहा गया
  • बिना बिजली के रह रहे 2 लाख से ज्यादा लोग, पुलिस-मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

डेनवर. अमेरिका के कई इलाकों में तेज चक्रवाती हवाओं से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। तूफान को बम साइक्लोन नाम दिया जा रहा है। मौसम विभाग ने 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका जताई है। 1339 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। साथ ही सरकारी दफ्तर, स्कूल और बाजार भी बंद कर दिए गए हैं।

'बेहतर होगा कि यात्रा न करें'

  1. राष्ट्रीय मौसम सेवा ने तूफान के मद्देनजर कोलोराडो, व्योमिंग, नेब्रास्का और नॉर्थ-साउथ डकोटा के लोगों को चेतावनी दी है कि वे घर के बाहर न निकलें और संभव हो तो यात्रा को टालें। न्यू मैक्सिको, विस्कॉन्सिन, मिनेसोटा, डलास (टेक्सास), मिशिगन और आयोवा में भी हालात खराब हैं।

  2. मौसम वैज्ञानिक चक्रवात को बम साइक्लोन नाम दे रहे हैं। यह ठंड में आने वाला ऐसा चक्रवात है जिसमें 24 घंटे में बैरोमीट्रिक दबाव 24 मिलीबार गिर गया। डेनवर पुलिस के मुताबिक- तेज हवाओं के चलते हमें 110 एक्सीडेंट्स की जानकारी मिली है। लिहाजा एक्सीडेंट अलर्ट जारी किया गया है। 

  3. पुलिस ने लोगों से अपील की- अगर आप घर के बाहर हैं तो सावधानी बरतें। सड़कों पर काफी बर्फ हैं और तेज हवा चल रही है, लिहाजा अपनी गाड़ियों हेडलाइट जलाए रखें। शीशे का वाइपर भी चालू रखें। खरीदारी करने ज्यादा दूर न जाएं।

  4. बर्फबारी और तूफान के चलते डेनवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बंद कर दिया है। एयरपोर्ट प्रवक्ता के मुताबिक- 1339 फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं। डेनवर की 7 काउंटी में स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। सरकारी दफ्तर और दुकानों को भी बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

  5. तेज हवाओं के चलते कोलोराडो में व्यावसायिक और घरेलू बिजली सेवा प्रभावित हुई है। करीब एक लाख 30 हजार लोगों बिना बिजली के रह रहे हैं। बिजली कंपनी एक्सेल एनर्जी के प्रवक्ता मार्क स्टुट्ज ने कहा कि कम दृश्यता के चलते हमारी सेवाओं पर असर पड़ा है। हालात देखते हुए अभी यह नहीं बताया जा सकता कि कब तक बिजली की बहाली हो पाएगी। उधर, डलास के भी एक लाख लोगों के घरों में भी बिजली नहीं है। 

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन