पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जवाबी कार्रवाई:चीन ने चेंगदू में अमेरिकी कॉन्स्युलेट बंद किया, अंदरूनी मामलों में दखल देने का आरोप लगाया; ह्यूस्टन में चीनी कॉन्स्युलेट बंद होने के बाद उठाया कदम

बीजिंग3 महीने पहले
चीन के सिचुआन प्रांत के चेंगदू में सोमवार को पीपीई किट पहनकर अमेरिकी कॉन्स्युलेट में जाते चीनी अधिकारी। चीन ने यह कॉन्स्युलेट बंद कर दिया है।
  • ह्यूस्टन के चीनी कॉन्स्युलेट में दस्तावेज जलाए जाने के बाद अमेरिका ने इसे खाली करने को कहा था
  • जवाब में चीन ने भी अमेरिका से चेंगदू स्थित अमेरिकी कॉन्स्युलेट सोमवार तक खाली करने को कहा था

चीन ने सिचुआन प्रांत के चेंगदू स्थित अमेरिकी कॉन्स्युलेट को बंद कर दिया। सोमवार को वहां से अमेरिकी झंडा भी उतार दिया गया। दरअसल, अमेरिका के ह्यूस्टन स्थित चीनी कॉन्स्युलेट में दस्तावेज जलाए जाने की खबर के बाद अमेरिका ने 72 घंटे के अंदर चीन से कांस्युलेट बंद करने को कहा था। चीन की कार्रवाई अमेरिका को जवाब मानी जा रही है। उसने इसकी धमकी भी दी थी।

चीन ने आरोप लगया है कि चेंगदू कॉन्स्युलेट से जरिए अमेरिका चीन के अंदरूनी मामलों में दखल दे रहा है। चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक, चीन ने अमेरिका से कॉन्स्युलेट को सोमवार तक खाली करने को कहा था।

क्या हुआ था ह्यूस्टन के चीनी कॉन्स्युलेट में?
मंगलवार रात करीब 8 बजे (लोकल टाइम) ह्यूस्टन के चीनी कॉन्स्युलेट के पिछले हिस्से में आग की लपटें और धुआं उठता दिखाई दिया। आसपास के लोगों ने इसकी जानकारी पुलिस और फायर डिपार्टमेंट को दी। चंद मिनट में इनकी टीमें घटनास्थल पर पहुंचीं। लेकिन, इन्हें अंदर नहीं जाने दिया गया। कुछ देर बाद आग शांत हो गई। कॉन्स्युलेट के नजदीक एक बिल्डिंग में रहने वाले व्यक्ति ने घटना का ऊपर से वीडियो बनाया। इसमें साफ नजर आ रहा है कि फायबर की कैरेट्स में दस्तावेज लाए जा रहे हैं। इसके बाद अमेरिका ने चीन से कॉन्स्युलेट बंद करने को कहा।

दोनों देशों में तनाव चरम पर
कोरोना महामारी के बाद अमेरिका और चीन में तनाव बढ़ गया है। हाल ही में हॉन्गकॉन्ग में कानून संशोधन को लेकर हालात और खराब हो गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प लगातार कोविड-19 को चीनी वायरस कहते रहे हैं। हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चीन के खिलाफ ग्लोबल फ्रंट बनाने की बात कही थी।

ये खबर भी पढ़ें...
1. चीन पर सख्त कार्रवाई:अमेरिका ने चीन से 72 घंटे में ह्यूस्टन कॉन्स्युलेट बंद करने को कहा; यहां संवेदनशील दस्तावेज जलाए जाने का शक

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें