• Hindi News
  • International
  • Lockdown And Epidemic Affect Americans, Women, And Parents Of Children More Addicted To Alcohol

जॉब-बच्चों की चिंता ने बनाया शराबी:लॉकडाउन और महामारी में शराब पीने के आदी हो गए अमेरिकी, महिलाएं और बच्चों के माता-पिता ज्यादा प्रभावित

न्यूयॉर्क6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जो महिलाएं कभी कभार या किसी खास मौके पर शराब का सेवन करती थीं, उन्हें आज शराब की लत लग चुकी हैं। (सिंबॉलिक फोटो) - Dainik Bhaskar
जो महिलाएं कभी कभार या किसी खास मौके पर शराब का सेवन करती थीं, उन्हें आज शराब की लत लग चुकी हैं। (सिंबॉलिक फोटो)

महामारी से जूझते ज्यादातर अमेरिकियों में इन दिनों शराब पीने की लत खासी बढ़ गई है। सबसे अहम बात ये है कि इससे प्रभावित सबसे ज्यादा महिलाएं और छोटे बच्चों के माता-पिता हैं। ऐसे सैकड़ों उदाहरण हैं जिनमें महामारी और खासकर लॉकडाउन के दौरान नौकरी, सेहत और अपने बच्चों की चिंता ने लोगों को शराब का आदी बना दिया। जो महिलाएं कभी कभार किसी खास मौके पर थोड़ी बहुत शराब का सेवन करती थीं, वे आज शराब की लत लग चुकी हैं।

पूरे अमेरिका में हुए एक हालिया सर्वे में ये बात जाहिर हुई है। अमेरिकी मनोवैज्ञानिक संगठन द्वारा कराए गए सर्वे में फरवरी तक के आंकड़े बताते हैं कि हर 4 में से 1 अमेरिकी बीते सालों की तुलना में ज्यादा शराब पीने लगा है। वो भी सिर्फ तनाव कम करने के लिए। सबसे चौंकाने वाले आंकड़े 5 से 7 साल के बच्चों के माता-पिता के हैं, जिनके नंबर लगभग दोगुने हुए हैं। टेक्सास में शराब की लत छुड़ाने के लिए बने ड्रिफ्टवुड रिकवरी सेंटर (पुनर्वास केंद्र) में इन दिनों दो महीने की वेटिंग चल रही है।

सेंटर में साइकोलॉजी यूनिट की डायरेक्टर वनेसा केनैडी के मुताबिक, सेंटर आने वालों में कई माता-पिता हैं जो लॉकडाउन के दौरान जॉब, परिवार और बच्चों की घर में पढ़ाई के बीच संतुलन बनाने के लिए शराब का सेवन करने लगे थे। जबकि पहले वे सारी जिम्मेदारियां बखूबी निभाते थे, लेकिन महामारी में हालात बदल गए हैं। उनके लिए कामकाज के बीच संतुलन बैठाना मुश्किल हो रहा था।,

शराब छोड़ने कोई ऑनलाइन सेशन ले रहा, एप के भी सैकड़ों यूजर
कुछ लोगों ने शराब की लत से उबरने का अनोखा तरीका भी निकाला है। न्यूयॉर्क में रहने वाली गॉर्डन म्यूलर, जो दिन में 7 से 8 ड्रिंक्स लेने लगी थीं, उन्होंने बीते दिसंबर में ऑनलाइन कम्युनिटी ज्वाइन की, जो लोगों ने रोजाना कम पीने के लिए प्रेरित करता है।
नतीजा ये हुआ कि एक महीने में ही उ‌नकी लत कमजोर पड़ गई और जल्द ही वे शराब से पूरी तरह दूर हो गईं। इसी तरह कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने कटबैक कोच जैसे एप का सहारा लिया जो शराब की मात्रा को रिकॉर्ड कर होने वाले नुकसान और किसी दूसरे हेल्थ ड्रिंक्स के बारे में बताता है।

2019 की तुलना में 14% ज्यादा शराब पीने लगे
अक्टूबर 2020 में हुए एक शोध से पता चला कि अमेरिकी बीते साल (2019) की तुलना में 14% ज्यादा शराब पीने लगे। इसी शोध में ज्यादा शराब पीने या कुछ घंटों के अंतराल में चार से ज्यादा ड्रिंक लेने वाली 41% महिलाओं का भी जिक्र था।
सीनियर सोशलॉजिस्ट मिशेल एस पोलार्ड के मुताबिक, ‘इन दिनों महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में श्रम करना बिल्कुल छोड़ दिया है। उन्होंने आसपास के काम, बच्चों की देखभाल और उनकी शिक्षा जैसे विषयों से भी खुद को अलग कर लिया है। इसकी जगह उन्होंने शराब का इस्तेमाल बढ़ा दिया है।’ इसका असर भी दिखने लगा है।