पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अफ्रीकी देश में राजनीतिक संकट:माली में तख्तापलट की कोशिश; विद्रोही सैनिकों ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को गिरफ्तार किया

बमाको3 महीने पहले
बमाको में लोगों ने राष्ट्रपति के विरोध में सड़कों पर प्रदर्शन किया।
  • तख्तापलट की कोशिश मंगलवार सुबह राजधानी बमाको के पास एक मिलिट्री कैंप में फायरिंग से शुरू हुई
  • सरकार से नाराज विद्रोही सैनिकों ने सेना के कई सीनियर अफसरों को भी गिरफ्तार कर लिया है

माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बॉबाकार केता को विद्रोही सैनिकों ने गिरफ्तार कर लिया है। सरकार के प्रवक्ता ने बीबीसी को ये जानकारी दी। मिलकर बातचीत करने की अपील के बावजूद प्रधानमंत्री बाउबो सीसे को भी गिरफ्तार किया गया है।

पश्चिम अफ्रीकी देश में तख्तापलट की कोशिश मंगलवार सुबह राजधानी बमाको के पास एक मिलिट्री कैंप में फायरिंग से शुरू हुई। शहर में युवाओं ने सरकारी इमारतों में आग लगा दी। इसके बाद सरकार से नाराज सैनिकों ने सीनियर कमांडरों को भी बंधक बना लिया। साथ ही बमाको से 15 किमी दूर स्थित काती कैंप पर अधिकार कर लिया।

राष्ट्रपति से इस्तीफे की मांग

अफ्रीकी संघ और स्थानीय ग्रुप इकोवास ने इस विद्रोह की निंदा की है। विद्रोही सैनिक राष्ट्रपति से इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। बीबीसी अफ्रीका की रिपोर्ट के मुताबिक, विद्रोही सैनिकों का नेतृत्व काती कैंप के डिप्टी हेड कर्नल मलिक डियाओ और कमांडर जनरल सादियो कमारा ने किया।

विद्रोह का कारण स्पष्ट नहीं

काती कैंप को कब्जे में लेने के बाद विद्रोहियों ने राजधानी में मार्च किया। दोपहर में उन्होंने राष्ट्रपति केता के आवास पर धावा बोला और राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को गिरफ्तार कर लिया। उस समय दोनों वहां थे। इस कदम का कारण स्पष्ट नहीं है। कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि यह विद्रोह वेतन विवाद को लेकर है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें