पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Malta's Ambassador Compared German Chancellor Angela Merkel On Facebook To Hitler, Later Resigned

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सोशल मीडिया पोस्ट पर विवाद:माल्टा के राजदूत ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की तुलना हिटलर से की, बाद में इस्तीफा दिया

वैलेटाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
फिनलैंड में माल्टा के राजदूत माइकल जमीत ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्कल के बारे में विवादास्पद पोस्ट किया। इसमें मर्केल की तुलना हिटलर से की।(फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
फिनलैंड में माल्टा के राजदूत माइकल जमीत ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्कल के बारे में विवादास्पद पोस्ट किया। इसमें मर्केल की तुलना हिटलर से की।(फाइल फोटो)
  • फेसबुक पोस्ट में राजदूत माइकल जमीत ने लिखा था- मर्केल ने यूरोप को कब्जा करने के हिटलर के सपने को पूरा किया
  • विवाद बढ़ने और माल्टा के विदेश मंत्रालय की दखल के बाद जमीत को अपना पोस्ट डिलीट करना पड़ा

फिनलैंड में माल्टा के राजदूत माइकल जमीत को अपने एक विवादास्पद फेसबुक पोस्ट को लेकर इस्तीफा देना पड़ा। टाइम्स ऑफ माल्टा के मुताबिक, इस पोस्ट में उन्होंने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की तुलना हिटलर से की थी। पोस्ट में जमीत ने लिखा, ‘‘75 साल पहले हमने हिटलर को रोका था। एंजेला मर्केल को कौन रोकेगा? उन्होंने यूरोप को काबू करने के हिटलर के सपने को पूरा किया।’’ विवाद बढ़ने और माल्टा के विदेश मंत्रालय की दखल के बाद जमीत को अपना पोस्ट डिलीट करना पड़ा। इसके बाद उन्होंने सरकार को अपना इस्तीफा सौंप दिया। जमीत 2014 से फिनलैंड में बतौर माल्टा के राजदूत तैनात थे।

माल्टा सरकार जर्मनी से माफी मांगेगी
माल्टा के विदेश मंत्री इवारिस्ट बर्तोलो ने कहा है कि जैसे ही मुझे जानकारी मिली हमने जमीत को पोस्ट डिलीट करने के लिए कहा। माल्टा सरकार इसके लिए जर्मनी से माफी मांगेगी। उन्होंने कहा कि राजदूतों को कहा जाएगा कि वे सोशल मीडिया का महत्व समझें। इस प्रकार के प्लेटफॉर्म पर जिम्मेदाराना व्यवहार करें।
नेशनलिस्ट पार्टी ने जमीत के बयान की निंदा की
माल्टा की नेशनलिस्ट पार्टी ने जमीत के बयान की निंदा की। पार्टी ने कहा कि जमीत के बयान माल्टा के राजदूत की तरह नहीं था। जर्मनी और खास तौर पर एंजेला मर्केल ने हमेशा माल्टा की मदद की है। लोगों के उनके बारे में अलग विचार हो सकते हैं, लेकिन वह यूरोपीय राजनीति में स्थिरता लाने की कोशिश कर रही है। पार्टी ने देश की सत्तारूढ़ लेबर सरकार पर जमीत को राजनीतिक मकसद से राजदूत नियुक्त करने का आरोप भी लगाया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें