पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Many States Are Not Getting Life Saving Equipment; President Trump Claims We Have 10,000 Ventilators

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

न्यूयॉर्क टाइम्स से:ट्रम्प ने कई बार दावा किया कि सरकार के पास 10 हजार वेंटिलेटर्स रिजर्व में हैं लेकिन यह कभी नहीं बताया कि इनमें से 2109 खराब हैं

वॉशिंगटनएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा- देश में वेंटिलेटर्स की संख्या जल्द जरूरत से ज्यादा होगी।-फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा- देश में वेंटिलेटर्स की संख्या जल्द जरूरत से ज्यादा होगी।-फाइल फोटो
  • इलिनॉय प्रांत के अधिकारियों के मुताबिक उन्होंने सरकार से चार हजार वेंटिलेटर्स मांगे थे, लेकिन 450 ही मिले
  • अमेरिकी गृह विभाग के हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विस की जांच में खुलासा- पिछले साल से 2 हजार से ज्यादा लाइफ सेविंग इक्विपमेंट़स की देखरेख नहीं हुई

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका के लोगों को कई बार यह भरोसा दिलाया है कि सरकार के पास 10 हजार वेंटिलेटर रिजर्व में हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जिन अस्पतालों में वेंटिलेटर्स की ज्यादा जरूरत होगी, वहां इन्हें तुरंत पहुंचाया जाएगा। हालांकि उन्होंने यह कभी नहीं बताया कि इनमें से 2109 वेंटिलेटर खराब पड़े हुए हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इन वेंटिलेटर्स की देखरेख के लिए किया गया करार पिछले साल ही खत्म हो गया था। इसके बाद रखरखाव के करार को लेकर विवाद शुरू हो गया। ऐसे में नई कंपनी भी जनवरी तक इस पर काम शुरू नहीं कर सकी। इस बीच कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने लगे। अब आलम यह है कि अमेरिका के कई राज्यों में इन उपकरणों की कमी महसूस हो रही है। कई राज्यों को कम उपकरण मिल रहे हैं। इनमें से भी कुछ क्षतिग्रस्त हैं। दरअसल, गृह विभाग के अधिकारियों ने उन्हें मिले कुछ वेंटिलेटर्स के काम नहीं करने की शिकायत की थी। इसके बाद हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विस की जांच में यह खुलासा हुआ। अब यह अटकलें तेज हो गई हैं कि प्रशासन स्वास्थ्य उपकरणों के स्टॉक को मेनटेन करने का अपना काम सही ढंग से नहीं कर रहा।

वेंटिलेटर्स की देखरेख का करार रद्द होने के कारणों का पता नहीं
वेंटिलेटर्स में खराबी होने के कारण करार रद्द हुआ या किसी और वजह से इसके बारे में पता नहीं चल सका है। इस बीच मेंटनेस के लिए नया करार प्राप्त करने वाली कंपनी ‘एजिलिटी’ को काम शुरू करने से पहले ही रोक दिया गया। एजिलिटी के चीफ एक्सक्यूटिव लियोनार्ड ने कहा कि पहले करार से उन्हें करार मिलने के बीच इनकी देखरेख के लिए कौन जिम्मेदार था इसकी हमें जानकारी नहीं है। लेकिन, यह हमारी वजह से नहीं हुआ। सरकार से हुए गोपनीय समझौते के तहत मैं यह साझा नहीं कर सकता कि कंपनी फिलहाल कितने वेंटिलेटर्स की देखरेख कर रही है।

न्यूयॉर्क सिटी में स्थित माउंट सिनाई अस्पताल। शहर में कोरोना से अब तक 1400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।
न्यूयॉर्क सिटी में स्थित माउंट सिनाई अस्पताल। शहर में कोरोना से अब तक 1400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

ट्रम्प का दावा: जल्द हमारे पास जरूरत से ज्यादा वेंटिलेटर्स होंगे
ट्रम्प न सिर्फ अमेरिका में वेंटिलेटर की कमी दूर करने की बात कर रहे हैं, बल्कि उन्होंने दूसरे देशों को भी यह उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है। उन्होंने बुधवार को कहा, ‘‘जल्द ही हमारे पास जरूरत से ज्यादा वेंटिलेटर्स होंगे। हम हजारों वेंटिलेटर्स का निर्माण कर रहे हैं। हम जल्द ही ऐसी स्थिति में होंगे जब हमारे पास भविष्य में आने वाली किसी तबाही के लिए पर्याप्त स्टॉक होगा। हालांकि मुझे उम्मीद है कि ऐसी कोई स्थिति नहीं आएगी। हम बाकी बचे वेंटिलेटर्स को दुनिया भर में बांटेंगे। हम इटली, फ्रांस, स्पेन और संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों को यह देंगे।

न्यूयॉर्क के ब्रूकलिन स्थित ब्रूकडेल अस्पताल। अमेरिका कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच वेंटिलेटर्स की कमी से जूझ रहा है।
न्यूयॉर्क के ब्रूकलिन स्थित ब्रूकडेल अस्पताल। अमेरिका कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच वेंटिलेटर्स की कमी से जूझ रहा है।

अमेरिका के कई प्रांतों में स्वास्थ्य उपकरणों की कमी
अमेरिका के कई प्रांतों में वेंटिलेटर्स, मेडिकल गीयर्स और दूसरे स्वास्थ्य उपकरणों की कमी हो रही है। कैलिफोर्निया में हाल ही में सरकार की ओर से मिले 170 वेंटिलेटर्स टूटे मिले। इनकी आपूर्ति फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने की थी। सरकारी अधिकारियों ने बुधवार को खुलासा किया कि उनके पास मेडिकल गीयर खत्म हो गए हैं। इनमें मास्क, फेस शील्ड जैसे सामान शामिल हैं। वेंटिलेटर्स में एक्सटर्नल बैटरी में खराबी और ऑक्सीजन हाउस नहीं होने जैसी समस्याएं आ रही हैं। इलिनॉय प्रांत के अधिकारियों के मुताबिक उन्होंने सरकार से चार हजार वेंटिलेटर्स मांगे थे, जबकि 450 ही मिले। इसी तरह न्यूजर्सी में दो हजार 300 के बदले 300 मिले। वहीं वर्जीनिया ने 300 वेंटिलेटर्स मांगे थे, लेकिन एक भी नहीं मिले।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

और पढ़ें