पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • Military Government In Myanmar Imprisoned 4,300 People In 134 year old Prison In Four Months

म्यांमार में सैन्य शासन का अत्याचार:सरकार ने चार महीने में 4300 लोगों को 134 साल पुरानी जेल में कैद किया; इनमें अधिकतर नेता, पत्रकार और लोकतंत्र के समर्थक

म्यांमार23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ऑस्ट्रेलियाई आर्थिक सलाहकार व दाे अमेरिकी पत्रकार भी कैद। - Dainik Bhaskar
ऑस्ट्रेलियाई आर्थिक सलाहकार व दाे अमेरिकी पत्रकार भी कैद।

म्यांमार की सैन्य सरकार ने लाेकतंत्र समर्थकाें काे कुचलने की कार्रवाई में बीते चार महीने में 4,300 से ज्यादा लाेगाें काे कैद कर दिया है। इनमें से ज्यादातर लोग बर्बरता और अत्याचाराें के लिए बदनाम 134 साल पुरानी खतरनाक जेल में रखे गए हैं। इस जेल की क्षमता पांच हजार कैदियाें की है। लेकिन हाल में इतने अधिक बंदी यहां लाए गए हैं कि इसमें क्षमता से दाेगुने कैदी हाे गए हैं।

खबरों के मुताबिक एक फरवरी काे सेना द्वारा तख्ता पलट के बाद निर्वाचित नेताओं, पत्रकाराें और सैकड़ाें लाेकतंत्र समर्थकाें काे यहां कैद किया गया है। इनमें कई काे गाेलियां लगने के जख्म भी हैं। हाल में यहां ऑस्ट्रेलिया के आर्थिक सलाहकार और दाे अमेरिकी पत्रकार भी कैद किए गए हैं। ब्रिटिश राज में बनी यह जेल स्थापना के समय से ही बर्बरता के लिए कुख्यात है।

उसके बाद सैनिक शासन में भी अत्याचार का सिलसिला यहां कायम रहा है। राजनीतिक बंदियाें के लिए काम करने वाले यू बाे क्यी ने कहा है कि उनकाे आशंका है कि सैनिक सरकार नहीं हटी और लाेकतंत्र बहाल नहीं हुआ ताे राजनीतिक बंदियाें काे फिर अत्याचाराें का सामना करना पड़ेगा।