चीन / कम्युनिस्ट शासन की 70वीं वर्षगांठ लोगों को दिखाने के लिए सरकार ने 6 लाख टीवी मुफ्त बांटे

टीवी सेट। टीवी सेट।
बीजिंग में परेड की तैयारी। बीजिंग में परेड की तैयारी।
सात अजूबों और यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल चीन की दीवार को रोशनी से सजाया गया है। सात अजूबों और यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल चीन की दीवार को रोशनी से सजाया गया है।
लियोनिंग प्रांत के शेनयांग शहर में किसानों ने धान की फसल से 3डी आर्ट तैयार किया है। लियोनिंग प्रांत के शेनयांग शहर में किसानों ने धान की फसल से 3डी आर्ट तैयार किया है।
X
टीवी सेट।टीवी सेट।
बीजिंग में परेड की तैयारी।बीजिंग में परेड की तैयारी।
सात अजूबों और यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल चीन की दीवार को रोशनी से सजाया गया है।सात अजूबों और यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल चीन की दीवार को रोशनी से सजाया गया है।
लियोनिंग प्रांत के शेनयांग शहर में किसानों ने धान की फसल से 3डी आर्ट तैयार किया है।लियोनिंग प्रांत के शेनयांग शहर में किसानों ने धान की फसल से 3डी आर्ट तैयार किया है।

  • बीजिंग में मंगलवार को आयोजित जश्न का संदेश निचले तबके तक पहुंचाने की तैयारी
  • परेड में 15 हजार सैनिक, 160 विमान और 580 टैंक और अन्य हथियारों का शक्ति प्रदर्शन होगा
  • सुरक्षा के तहत लाइव एंटरटेनमेंट, पतंगों, स्काई लालटेन, कबूतर उड़ाने पर बैन लगाया

दैनिक भास्कर

Sep 30, 2019, 04:20 PM IST

बीजिंग. चीन में कम्युनिस्ट सरकार पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के शासन की 70वीं वर्षगांठ मंगलवार को मनाएगी। इस अवसर पर चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी बीजिंग में परेड करेगी। इसमें 15 हजार सैनिक, 160 विमान और 580 टैंक और अन्य हथियारों को पेश किया जाएगा। दुनिया की नजरें चीन के इस शक्तिप्रदर्शन पर रहेंगी।


चीन में भी कोई इसे देखने से अछूता न रह जाए इसके लिए सरकार ने 32 इंच के 6 लाख 20 हजार टीवी सेट मुफ्त बांटे। ये सेट गरीब तबके के लोगों को दिए गए। इसका जिम्मा चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की केंद्रीय समिति के प्रचार विभाग ने संभाला है। इसके अलावा केंद्रीय आयोग, राष्ट्रीय रेडियो व टेलीविजन प्रशासन और चीन मीडिया ने भी सहयोग किया।

 

टीवी देने का फायदा 
पार्टी के बांटे गए टीवी सेट के जरिए राष्ट्रपति जिनपिंग जनता को सिर्फ सरकार की उपलब्धियां बताएंगे। जिनपिंग परेड के अवसर पर अमेरिका से चीन की आर्थिक खींचतान, उइगर मुसलमानों पर आलोचना और हांगकांग के आंदोलन जैसे मुद्दों पर सरकार की राय सामने रख सकते हैं। उधर, सरकार को डर है कि हांगकांग के अंब्रेला आंदोलन की आड़ में कुछ लोग उपद्रव कर सकते हैं। इसलिए सरकार ने लाइव एंटरटेनमेंट स्थानों, पतंगों, स्काई लालटेन यहां तक कि कबूतरों को उड़ाने पर भी बैन लगा दिया है। कई अपार्टमेंट खाली कराए गए हैं। वहीं, राजधानी बीजिंग को फूलों से सजाया गया है।

 

xi

 

राष्ट्रपति जिनपिंग ने 42 लोगों को सम्मानित किया
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार को फ्रांस के पूर्व प्रधानमंत्री जीन पिएरे रफरिन, कनाडा के शिक्षाविद इसाबेल क्रूक सहित देश-विदेश के 42 नायकों को मेडल और मानद उपाधि से सम्मानित किया। इसाबेल क्रुक कनाडा के मानवशास्त्री और शिक्षक हैं। 

 

1949 से सत्ता में कम्युनिस्ट पार्टी
चीन में 1921 में कम्युनिस्ट पार्टी का गठन हुआ था। 1949 में सत्ता हासिल की। चीन में 1946 से 1949 तक गृहयुद्ध हुआ। इसी दिन चीनी सरकार आजादी भी मनाती है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना