• Hindi News
  • International
  • More Than 22 Thousand New Patients Found In Britain After Five Months, Hong Kong And Spain Imposed Travel Restrictions On Britain

कोरोना संकट:ब्रिटेन में पांच महीने बाद मिले 22 हजार से ज्यादा नए मरीज, हॉन्गकॉन्ग और स्पेन ने ब्रिटेन पर यात्रा पाबंदियां लगाईं

लंदन4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सरकार का कहना है कि बच्चों के सेल्फ आइसोलेशन से माता-पिता परेशान हो गए हैं। बच्चों की शिक्षा भी बाधित हो रही है। - Dainik Bhaskar
सरकार का कहना है कि बच्चों के सेल्फ आइसोलेशन से माता-पिता परेशान हो गए हैं। बच्चों की शिक्षा भी बाधित हो रही है।
  • ब्रिटेन में 1.70 लाख छात्र सेल्फ आइसोलेशन में रह रहे

ब्रिटेन में करीब पांच महीने बाद 22 हजार से ज्यादा नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। सोमवार को यहां 22,868 नए मरीज मिले। जबकि इसी साल 30 जनवरी को 23,108 नए मरीज मिले थे। ब्रिटेन में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 3,07,776 हो गई है। दूसरी ओर स्कूली छात्रों के सेल्फ आइसोलेशन से भी सरकार की चिंता बढ़ गई है। अब सरकार छात्रों का सेल्फ आइसोलेशन खत्म करने की तैयारी कर रही है। सरकार का कहना है कि बच्चों के सेल्फ आइसोलेशन से माता-पिता परेशान हो गए हैं। बच्चों की शिक्षा भी बाधित हो रही है।

स्कूल शिक्षा मंत्री निक गिब ने मंगलवार को कहा- ‘हम बच्चों के सेल्फ आइसोलेशन के बजाय डेली कॉन्टैक्ट टेस्टिंग पर जोर देना चाहते हैं। सरकार 19 जुलाई के पहले इस पर फैसला करेगी। ब्रिटेन में 17 जून तक 1.70 लाख छात्र सेल्फ आइसोलेशन में चले गए थे। ये छात्र ऐसे लोगों के संपर्क में आ गए थे, जिन्हें कोरोना हुआ था। ये सरकार अनुदानित स्कूलों की छात्र संख्या का 2% हैं।

इसके बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार और बच्चों के माता-पिता दबाव में आ गए थे। माता-पिता की मांग है कि बच्चों का सेल्फ आइसोलेशन खत्म कर दिया जाए। इससे उन्हें बहुत दिक्कतें हो रही है। वे नौकरी और कामकाज के लिए घर से बाहर नहीं जा पा रहे हैं।

उधर, जर्मनी के बाद हॉन्गकॉन्ग ने ब्रिटेन की उड़ानों को अपने यहां आने पर रोक लगा दी है। इसके अलावा स्पेन ने भी ब्रिटेन को प्रतिबंध मुक्त यात्रा सूची से हटा दिया है। नए आदेश के अनुसार स्पेन में सिर्फ टीकाकरण करा चुके या कोरोना निगेटिव रिपोर्ट वाले ब्रिटिश यात्रियों को प्रवेश दिया जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया की आधी आबादी लॉकडाउन के दायरे में

24 घंटे में ऑस्ट्रेलिया के पर्थ, ब्रिसबेन और डारविन भी लॉक

ऑस्ट्रेलिया की आधी आबादी यानी करीब 12 करोड़ लोग लॉकडाउन के दायरे में आ गए हैं। यहां सिडनी से शुरू हुआ लॉकडाउन कई अन्य क्षेत्रों में लागू कर दिया गया है। पिछले 24 घंटे में ब्रिसबेन, पर्थ और डारविन में भी लॉकडाउन लगा दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया ‘कोरोना शून्य’ की नीति पर काम कर रहा है। ऑस्ट्रेलिया में सोमवार को 30 नए मरीज मिले थे। लेकिन डेल्टा वैरिएंट की आशंका से यहां पाबंदियां बढ़ा दी गई है।

अमेरिका ने अपने नागरिकों से कहा- यूएई-अफ्रीका न जाएं

अमेरिका ने यूएई और चार अफ्रीकी देशों के लिए यात्रा चेतावनी बढ़ा दी है। सरकार ने कहा है कि अमेरिकी नागरिक इन देशों में न जाएं। यूएई में कोरोना टीकाकरण की दर बेहतर है। लेकिन मार्च के बाद से यहां कोरोना के नए मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं विदेश विभाग का कहना है कि लाइबेरिया, मोजाम्बिक, युगांडा और जाम्बिया जैसे अफ्रीकी देशों में कोरोना का प्रकोप तेज हुआ है। यूएई और चारों अफ्रीकी देशों को अमेरिका ने श्रेणी-4 में रखा है।

खबरें और भी हैं...