• Hindi News
  • International
  • Most Expensive Virtual Real Estate Deal Ever; Plot Sold For 18 Crores, Digital Fashion Events Will Be Held On It, Virtual Dresses Will Be Sold

अब तक की सबसे महंगी वर्चुअल रियल एस्टेट डील:18 करोड़ में बिका प्लॉट, इस पर डिजिटल फैशन इवेंट होंगे, वर्चुअल ड्रेसेस बिकेंगी

लंदन4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
क्रिप्टोकरंसी व वर्चुअल रियलिटी में रुचि बढ़ी, आभासी जमीन खरीदने के लिए करोड़ों खर्च कर रहे लोग। - Dainik Bhaskar
क्रिप्टोकरंसी व वर्चुअल रियलिटी में रुचि बढ़ी, आभासी जमीन खरीदने के लिए करोड़ों खर्च कर रहे लोग।

रियल एस्टेट में सफलता का मूलमंत्र है लोकेशन, पर ये बात कम ही लोग जानते होंगे कि आभासी दुनिया में भी यही फॉर्मूला कारगर है। इस बात का ताजा सबूत है ऑनलाइन एन्वायर्नमेंट डीसेंट्रालैंड पर सबसे महंगी डील। क्रिप्टोकरेंसी निवेशक डिसेंट्रालैंड और टोकंसडॉटकॉम के मुताबिक ऑनलाइन दुनिया में वर्चुअल रियल एस्टेट का एक हिस्सा रिकॉर्ड 18 करोड़ रुपए में बिका। ये पूरी डील क्रिप्टोकरंसी ‘माना’ के जरिए हुई।

यह जमीन डीसेंट्रालैंड के नक्शे के मुताबिक ‘फैशन स्ट्रीट’ इलाके में है और इसका उपयोग डिजिटल फैशन कार्यक्रमों की मेजबानी करने और अवतारों के लिए वर्चुअल कपड़े बेचने के लिए किया जाएगा। डीसेंट्रालैंड एक ऑनलाइन एन्वार्यनमेंट है, इसे ‘मेटावर्स’ भी कहा जाता है। यूजर यहां जमीन खरीद सकते हैं, इमारतों का दौरा कर सकते हैं, घूम-फिर सकते हैं और अवतार के रूप में लोगों से मिल सकते हैं।

महामारी के दौर में इस तरह के एन्वार्यनमेंट की लोकप्रियता बढ़ी है। घर पर रहने की वजह से लोगों ने अपना ज्यादा वक्त ऑनलाइन बिताया है। वर्चुअल वर्ल्ड में लोगों की दिलचस्पी पिछले महीने और ज्यादा बढ़ गई, जब फेसबुक ने मेटावर्स के लिए वर्चुअल रियलिटी प्रोडक्ट्स को डेवलप करने का लक्ष्य लेकर अपना नाम बदलकर मेटावर्स कर लिया। डीसेंट्रालैंड ब्लॉकचेन का इस्तेमाल करता है। इस पर जमीन और अन्य वस्तुओं को टोकन (एनएफटी) के रूप में बेचा जाता है। यह एक किस्म की क्रिप्टो संपत्ति है। क्रिप्टोकरंसी के शौकीन डीसेंट्रालैंड की क्रिप्टोकरंसी ‘माना’ का इस्तेमाल करके वहां जमीन खरीदते हैं।

टोकंसडॉटकॉम के सीईओ एंड्रयू किगुएल ने कहा कि संपत्ति मेटावर्स ग्रुप के पास पहले से मौजूद रियल एस्टेट की सहायक संपत्ति होगी। जून में, डीसेंट्रालैंड में वर्चुअल जमीन का एक हिस्सा 1,295,000 ‘माना’ में बेचा गया था। यानी इसकी कीमत उस समय 6.79 करोड़ रुपए थी। इस प्लॉट पर खरीदारों ने डिजिटल ड्रेसेस बेचने के लिए एक वर्चुअल शॉपिंग सेंटर बनाया था।

बिल्कुल असली प्रॉपर्टी की तरह दिखता है, यूजर्स इसे सजा भी सकते हैं

डीसेंट्रालैंड 116 छोटे पार्सल से बना है। हर पार्सल 52.5 वर्ग फुट का है जिससे जमीन का कुल आकार 6,090 वर्चुअल वर्ग फुट है। यहां पर स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स का उपयोग करके वर्चुअल सामान का निर्माण और उनका कारोबार होता है। क्रिप्टोकरेंसी के जरिए यूजर वर्चुअल कपड़े, एक्सेसरी खरीदने के साथ वर्चुअल लैंड पार्सल व एस्टेट भी ले सकते हैं। ये पार्सल बिल्कुल असली प्रॉपर्टी की तरह दिखते हैं। यहां यूजर्स अपने अवतारों के जरिए मिल सकते हैं। बेशकीमती चीजों से उस स्थान को सजा भी सकते हैं।