नई भूमिका में ब्यूटी क्वीन:असॉल्ट राइफल लेकर सेना के खिलाफ उतरीं म्यांमार की ब्यूटी क्वीन, कहा- फिर लड़ने का समय आ गया

यांगून7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तार तेत तेत ने यह तस्वीर सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट की है। - Dainik Bhaskar
तार तेत तेत ने यह तस्वीर सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट की है।
  • 2013 में ब्यूटी कॉन्टेस्ट के दौरान सेना के अत्याचारों पर दिया था भाषण

म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के 100 दिन बाद म्यांमार की 32 वर्षीय ब्यूटी क्वीन ने बगावत कर दी है। वह आधुनिक हथियारों के साथ सेना के खिलाफ खड़ी हो गई हैं। अब वह सेना के खिलाफ जंग में स्थानीय समूहों के साथ जुड़ गई हैं। 2013 में पहले मिस ग्रैंड इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट में म्यांमार का प्रतिनिधित्व करने वालीं तार तेत तेत ने असॉल्ट राइफल के साथ अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की हैं।

उन्होंने लिखा- ‘क्रांति सेब की तरह नहीं है जो तैयार होने के बाद गिर जाता है। हमें लड़ना होगा और निश्चित रूप से जीतना होगा।’ उन्होंने आगे लिखा- ‘एक बार फिर से लड़ने का समय वापस आ गया है। चाहे आप एक हथियार, कलम, की-बोर्ड रखें या लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के लिए पैसे दान करें। हर किसी को सफल होने की कोशिश करते रहना चाहिए। मैं संघर्ष जारी रखूंगी। मैं अपना जीवन भी बलिदान करने के लिए तैयार हूं।’

माना जा रहा है कि उनकी अपील के बाद सेना के खिलाफ लड़ाई में काफी लोग समूहों से जुड़ सकते हैं। तार तेत तेत ने 8 साल पहले 60 प्रतियोगियों को पीछे छोड़ते हुए ब्यूटी क्वीन का खिताब अपने नाम किया था।

तख्तापलट के बाद अब तक 800 लोग मारे जा चुके हैं
यह वही तार तेत तेत हैं, जिन्होंने 2013 में ब्यूटी कंटेस्ट के दौरान सेना के कथित अत्याचारों पर भाषण के जरिए पूरी दुनिया का ध्यान अपने देश के खराब हालातों पर खींचा था। फिलहाल वह जिमनास्टिक की ट्रेनिंग देती हैं। दूसरी ओर, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक, सैन्य तख्तापलट के बाद अब तक करीब 800 लोग मारे जा चुके हैं। हजारों लोग घायल हैं।

खबरें और भी हैं...