• Hindi News
  • International
  • PM Narendra Modi US Visit Schedule; India US | Meeting With Kamala Harris, Joe Biden, Quad And Afghanistan Crisis

मोदी का अमेरिका दौरा:प्रधानमंत्री आज UNGA को संबोधित करेंगे, आतंकवाद और क्लाइमेट चेंज का कर सकते हैं जिक्र; जानिए प्रधानमंत्री के दौरे का पूरा शेड्यूल

न्यूयॉर्क2 महीने पहले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर हैं। शुक्रवार को उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और क्वॉड ग्रुप से मुलाकात की। इसके पहले गुरुवार को उन्होंने अमेरिका की टॉप 5 कंपनियों के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर्स से मुलाकात की। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मारिसन से मिले। दिन के आखिर में वे अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मिले। मोदी की बुधवार को शुरू हुई विजिट रविवार को समाप्त होगी। मोदी मार्च में बांग्लादेश के आजादी उत्सव में शिरकत के लिए ढाका गए थे। इसके बाद उनका यह सिर्फ दूसरा विदेशी दौरा है।

कौन साथ है
मोदी के साथ इस दौरे में विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रिंगला भी मौजूद हैं। इनके अलावा डिफेंस और विदेश मंत्रालय के कुछ अफसर भी इस विजिट पर मोदी के साथ हैं। यहां प्रधानमंत्री के दौरे का पूरा शेड्यूल।

प्रधानमंत्री 2019 में अमेरिकी दौरे पर गए थे। तब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ हाउडी मोदी कार्यक्रम में शिरकत की थी। इसे अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी पॉलिटिको-कल्चरल गैदरिंग कहा जाता है। (फाइल)
प्रधानमंत्री 2019 में अमेरिकी दौरे पर गए थे। तब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ हाउडी मोदी कार्यक्रम में शिरकत की थी। इसे अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी पॉलिटिको-कल्चरल गैदरिंग कहा जाता है। (फाइल)

25 सितंबर
मोदी 24 को वॉशिंगटन से न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे। यहां वे संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। इसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी हिस्सा लेंगे, लेकिन उनका भाषण मोदी से पहले होगा। देखना दिलचस्प होगा कि मोदी किन मुद्दों पर बात करते हैं कि क्योंकि इमरान तो कश्मीर और अफगानिस्तान में तालिबान हुकूमत को तवज्जो देंगे, ये उनके विदेश मंत्री पहले ही साफ कर चुके हैं।

26 सितंबर
प्रधानमंत्री 25 और 26 सितंबर को न्यूयॉर्क में रहेंगे। संभव है इस दौरान वे हमेशा की तरह कुछ भारतीयों से भी मुलाकात करें। हालांकि, यह फिलहाल उनके शेड्यूल का हिस्सा नहीं है। 26 को वे रात में न्यूयॉर्क से भारत के लिए एयरइंडिया वन से भारत रवाना होंगे और 27 को सुबह नई दिल्ली पहुंचेंगे।

खबरें और भी हैं...