नासा / चंद्रमा पर इजरायल के अंतरिक्ष यान के दुर्घटना वाले जगह का पता लगाया गया



NASA spots Israeli spacecraft’s crash site on Moon
X
NASA spots Israeli spacecraft’s crash site on Moon

  • इजरायल ने स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट की मदद से अंतरिक्षयान चंद्रमा पर भेजा था
  • बेरेशीट अंतरिक्ष यान चंद्रमा की सतह पर लैंड करने के पहले ही क्रैश हो गया था

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 12:57 PM IST

वॉशिंगटन. नासा ने चंद्रमा पर इजरायल के एक दुर्घटनाग्रस्त बेरेशीट यान के साइट का पता लगाया है। इजरायल की स्पेसइल संस्था ने स्पेस एक्स के फाल्कन 9 रॉकेट की मदद से अपना यान चंद्रमा पर भेजा था। नासा के अनुसार, अंतरिक्ष यान लैंडिंग के दौरान 11 अप्रैल को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

 

चंद्रमा की सतह से 90 किमी ऊपर हुआ क्रैश

नासा ने बुधवार को अपने बयान में कहा कि लुनर रेकॉन्सेन्स ऑर्बिटर (एलआरओ) ने 22 अप्रैल को चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग की। इसके बाद लूनर ने बेरेशीट यान के दुर्गटनाग्रस्त होने वाली जगह का पता लगाया। एलआरओ के मुताबिक, यह जगह चंद्रमा की सतह से 90 किलोमीटर ऊपर है।

 

अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने कहा कि कैमरा ने लगभग 10 मीटर चौड़े काले धब्बे की फोटो ली है। यह घटना वाली जगह की ओर इशारा करता है। काले धब्बे देखकर लगता है कि हार्ड लैंडिंग की वजह से सतह खुरदरा हो गया है।

 

इजरायल ने 21 फरवरी को अंतरिक्ष यान रवाना किया था

इजराइल ने स्पेस एक्स के फाल्कन-9 रॉकेट से 21 फरवरी को अंतरिक्ष यान रवाना किया था। यान ने 4 अप्रैल को चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश किया था। इस अभियान में अगर कामयाबी मिलती तो इजराइल सोवियत संघ, अमेरिका और चीन के बाद चांद पर यान उतारने वाला चौथा देश बन जाता। भारत भी चंद्रमा पर यान (चंद्रयान-1) भेज चुका है, लेकिन यह सतह पर नहीं उतारा था। इसे परिक्रमा करते हुए प्रयोग करने के लिए भेजा गया था।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना