पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नदी में 6 फीट व्यास का बर्फ का गोलाकार टुकड़ा एंटीक्लॉक घूमता दिखा , वीडियो वायरल

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र की गेन्हे नदी में यह प्राकृतिक घटना हुई
  • मौसम वैज्ञानिकों ने इसे 3 नवंबर को कैमरे में कैद किया था, इस नदी का तापमान -5.3 डिग्री सेल्सियस रहता है
Advertisement
Advertisement

बीजिंग. चीन के इनर मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र की गेन्हे नदी में बर्फ का घूमता गोलाकार टुकड़ा सुर्खियों में है। प्राकृतिक रूप से बने इस टुकड़े को इस तरह घूमना दुर्लभ माना जा रहा है।
 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मौसम वैज्ञानिकों ने इसे 3 नवंबर को कैमरे में कैद किया था। बर्फ का गोलाकार टुकड़ा व्यास में 6 फीट का है और घड़ी की उल्टी दिशा में घूम रहा है। गेन्हे नदी का तापमान -5.3 डिग्री सेल्सियस रहता है। नदी साल में 200 से ज्यादा दिन तक जमी रहती है।
 

ऐसा क्यों होता है? 
नदी के किनारे पर जहां आइस डिस्क बनते हैं, वहां तेजी से बहता पानी प्रतिगामी बल उत्पन्न करता है, जो बर्फ के टुकड़ों को तोड़ता जाता है और उन्हें घूमाते जाता है। यहां यह बल घड़ी की उल्टी दिशा में देखा गया।
 

अमेरिका में भी ऐसा ही हुआ था 
इस साल जनवरी में अमेरिका के वेस्टब्रूक शहर की  प्रेसंपकॉट नदी में गोलाकार बर्फ जमा हो गया। यह ऐसा लगा था जैसे नदी में चांद उतर आया हो। नदी के पास रहने वाले रॉब मिशेल ने कहा था कि बतखों ने इस बर्फ के गोले पर चहलकदमी की, जिससे इसमें चांद जैसे दाग दिखने लगे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement