मैक्सिको / 900 लोगों ने 5 मिनट तक लोक नृत्य कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, 8 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा



जलिस्को में शनिवार को वर्ल्ड रिकाॅर्ड के लिए डॉस करते डांसर्स। जलिस्को में शनिवार को वर्ल्ड रिकाॅर्ड के लिए डॉस करते डांसर्स।
X
जलिस्को में शनिवार को वर्ल्ड रिकाॅर्ड के लिए डॉस करते डांसर्स।जलिस्को में शनिवार को वर्ल्ड रिकाॅर्ड के लिए डॉस करते डांसर्स।

  • जलिस्को में शनिवार को बने रिकॉर्ड में डांसर्स के पारंपरिक पहनावे को भी रेटिंग मिली
  • मैक्सिको के गुआडालाजारा में 2011 में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटा, इसे 457 लोगों ने बनाया था

Dainik Bhaskar

Aug 27, 2019, 03:22 PM IST

जलिस्को. मैक्सिको के जलिस्को में शनिवार को लगभग 900 लोगों ने पारंपरिक संगीत मारियाची पर नृत्य कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इसे गिनीज बुक में दर्ज किया गया है। इसी के साथ मैक्सिको के गुआडालाजारा में 2011 में 457 प्रतिभागियों द्वारा बनाया गया वर्ल्ड रिकॉर्ड टूट गया। गिनीज बुक के अधिकारी कार्लोस तापिया ने कहा- "डांसर्स ने बिना रुके करीब 5 मिनट तक डांस किया। यह रिकॉर्ड बनाने के लिए डांसर्स के पहनावे को भी रेटिंग दी गई। पुरुषों ने पारंपरिक सूट, पंख वाला टोप और टाई पहनी थी। वहीं, महिलाओं ने चौड़े घेर वाली ड्रेस के साथ चमकीले गहने और बालों में रिबन आदि बांधे हुए थे।"

 

882 डांसर्स ने पहनी पारंपरिक ड्रेस
गुआडालाजारा चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष और कार्यक्रम के प्रमुख आयोजनकर्ता जेवियर ऑरेडाइन ने कहा, ‘‘यह नया रिकॉर्ड बताता है कि हमारी संस्कृति युवाओं के बीच तेजी से फैल रही है। डांसिंग कास्ट्यूम पहने 882 लोगों का उत्साह तेज गर्मी और उमस भी कम नहीं कर सकी।’’ 

 

dance

 

ड्रेस डांसर्स का संबंध बैले स्कूलों से

24 साल के एक दर्शक कर्ला गैलार्डो ने कहा, ‘‘मारियाची संगीत पर डांस करने वाले ज्यादातर प्रतिभागियों का संबंध बैले स्कूल से था। उनका आपसी तालमेल एक जैसे एक्सप्रेशन देखना अपने आप में रोमांचकारी था। इसे मैक्सिकन परंपरा की बेहतरीन प्रस्तुति कह सकते हैं। जब गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की घोषणा हुई, तब हम उत्साह से भर गए थे।’’

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना