पहली बार / नेपाल ने लॉन्च किया अपना उपग्रह, ओली ने कहा- यह अभूतपूर्व गौरव का लम्हा

X

  • अमेरिका के वर्जीनिया से सुबह 2.31 बजे (नेपाली समय) अंतरिक्ष में छोड़ा गया उपग्रह 
  • नेपाल के दो वैज्ञानिकों ने बनाया उपग्रह, इसमें कुल दो करोड़ रुपये की लागत आई 

Apr 18, 2019, 02:12 PM IST

काठमांडू. नेपाल ने अपना पहला उपग्रह नेपालीसेट-1 सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया। इसे नेपाली समयानुसार गुरुवार रात 2.31 बजे अमेरिका के वर्जीनिया से अंतरिक्ष में छोड़ा गया। इसका वजन सिर्फ 1.3 किलोग्राम है और लागत दो करोड़ रुपए है। यह देश की भौगोलिक तस्वीरें जुटाएगा। इसे नेपाली वैज्ञानिक अभाष और हरिराम श्रेष्ठ ने बर्ड्स प्रोजेक्ट के तहत बनाया है।

प्रधानमंत्री ओली ने कहा- देश के लिए गौरव का लम्हा

अभाष और हरिराम जापान के कायसू इंस्टीट्यूट के छात्र हैं। प्रधानमंत्री केपीएस ओली ने कहा कि देश के लिए यह अभूतपूर्व गौरव का लम्हा है। इस उपग्रह पर नेपाल का राष्ट्रीय ध्वज, नेपाल अकादमी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एनएओएसएटी) का लोगो, वैज्ञानिक आभाष और हरिराम के नाम दर्ज हैं।

एनएओएसएटी के प्रवक्ता सुरेश कुमार ने बताया कि इस कामयाबी से अंतरिक्ष प्रद्यौगिकी के लिए नया रास्ता तैयार हो सकेगा। नेपालीसेट-1 के जरिए उनका ऑफिस नियमित अंतराल पर देश की भौगोलिक तस्वीरें जुटा सकेगा।

अंतरिक्ष में पहली बार अपना उपग्रह छोड़े जाने से नेपाल के लोगों में जबर्दस्त खुशी और उत्साह है। सुरेश कुमार का कहना है कि बर्ड्स प्रोजेक्ट संयुक्त राष्ट्र की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत उन देशों की सहायता की जाती है, जो अभी तक अपना उपग्रह अंतरिक्ष में लॉन्च नहीं कर सके हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना