• Hindi News
  • International
  • like the skin of a chameleon, opening up new technological opportunities for adaptive camouflage and large scale dynamic

इनोवेशन / वैज्ञानिकों ने बनाई आर्टिफिशियल स्किन, यह लाइट और गर्मी में रंग बदलती है



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • वैज्ञानिकों ने इस त्वचा को पॉलीमर में कोटेड गोल्ड पार्टिकल और तेल में वॉटर वेपर का इस्तेमाल कर बनाया है 
  • इस स्किन में कुछ एप्लिकेशन के एक्टिव होते ही तेजी से बदलाव आते हैं

Dainik Bhaskar

Aug 25, 2019, 09:23 PM IST

लंदन. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के रिसचर्स ने गिरगिट की तरह रंग बदलने वाली आर्टिफिशियल स्किन को विकसित किया है। यह त्वचा लाइट और गर्मी (हीट) में कुछ विशेष एप्लिकेशन के एक्टिव होते ही तेजी से रंग बदलती है और गिरगिट की तरह ही आंखों को धोखा देने में सक्षम है। वैज्ञानिकों ने इसे बनाने के लिए पॉलिमर में बारीक गोल्ड कोटेड पार्टिकल और तेल में वॉटर वेपर का इस्तेमाल किया है।

 

जनरल एडवांस्ड ऑप्टिकल मटेरियल में इस सप्ताह प्रकाशित रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रंग बदलने वाला मटेरियल लाइट एंड हीट के दौरान वॉटर वेपर के गुच्छों में परिवर्तित हो जाता हैं। इसके बाद लाइट की तीव्रता में अलग-अलग डिग्री टेम्प्रेचर पर रंगों में बदलाव होते हैं।

 

इस कारण रंग बदलते हैं गिरगिट जैसे जीव
हालांकि, यह मशीन गिरगिट, कटलफिश और दूसरे जानवरों की प्रजातियों जैसी नहीं हैं जो अपनी सुरक्षा के लिए रंगों को बदलती हो। इन जीवों को क्रोमाटोफॉर नाम से जाता है। इनके रंग बदलने का कारण इनकी त्वचा में मौजूद पिग्मेंट का होना है। यह पिग्मेंट पूरे शरीर में सभी ओर होता है और खतरा होने पर बचाव में फैल जाता है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना